छत्तीसगढ़ में बीजेपी को झटका, सतनामी सेना आई कांग्रेस के साथ

दिल्ली ब्यूरो: छत्तीसगढ़ चुनाव में बीजेपी को भारी झटका लगता दिख रहा है। तीसरी बार तक बीजेपी को सत्ता तक पहुंचाने वाली सतमान सेना प्रमुख अब बीजेपी से नाराज हो कर कांग्रेस के साथ जाने का ऐलान किया है।भाजपा छोड़ बाबा बालदास की सतनाम सेना अब राहुल गांधी को सत्ता में लाने के लिए छत्तीसगढ़ में प्रचार करने में जुट गई है। वहीं अब खुद बाबा बालदास कांग्रेस के लिए राहुल गांधी के साथ चुनाव प्रचार करेंगे। राहुल गांधी के लिए बाबा बालदास की सतनाम सेना घर-घर जाकर कांग्रेल के लिए प्रचार कर रही है।

गौरतलब है कि राहुल तीन बार सत्ता में रह चुकी भाजपा से सीट कांग्रेस के नाम करने के लिए राहुल गांधी खासी मेहनत कर रहे हैं। इस बाबत राहुल गांधी कल से यानी 9 नवंबर से छत्तीसगढ़ के दो दिवसीय दौरे पर निकलेंगे। इस दौरे में वो छत्तीसगढ़ की 18 विधानसभा सीटों में करीब एक दर्जन सीटों के लिए कांग्रेस पार्टी का प्रचार करंगे। चुनाव प्रचार के चलते राहुल जनसंपर्क बनाने के लिए जनसभाओं को भी सम्बोधित करेंगे।

गौर करने की बात ये यहीं कि राहुल गांधी छत्तीसगढ़ में जिन दर्जन भर सीटों के लिए कांग्रेस का प्रचार करेंगे उनमे से करीब आधी सीट ऐसी हैं जहां पर सतनामी समुदाय का एक बड़ा वोट बैंक है। वोट बैंक की गणित के लिहाज से देखा जाए तो ये सीटें किसी भी पार्टी के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। लेकिन जिस तरह से अब बाबा बालदास ने भाजपा का साथ छोड़ कांग्रेस का हाथ थामा है उससे छत्तीसगढ़ की राजनीति में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है।

माना जा रहा है कि छत्तीसगढ़ में भाजपा के चौथी बार सत्ता हथियाने के दावे को कांग्रेस के इस दांव से नुकसान हो सकता है। वहीं कांग्रेस पार्टी ने बाबा बालदास और बाबा खुशवंत सहाय का बड़े ही उत्साह से स्वागत किया। इसी के साथ कांग्रेस इन दोनों प्रभावी चेहरों को उन इलाकों में चुनावी प्रचार की कमान सौंपी है, जहां अनुसूचित जाती वर्ग का सतनामी समुदाय का बड़ा वर्ग मौजूद है।

कांग्रेस में शामिल होने को लेकर बाबा बालदास ने साफ़ किया है कि उन्होंने पिछली बार भाजपा को सत्ता तक इसलिए पहुंचाया था जिससे कि सतनामी समुदाय की सामाजिक और आर्थिक उन्नति हो सके, लेकिन सत्ता में आने के बाद बीजेपी उनकी नजरों में खरी नहीं उतरी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper