छोटा पैक बड़ा धमाका होती है इलायची, दिन में एक बार खाओ तो मिलते हैं 6 फायदें

लखनऊ: इलायची (Cardamom) एक स्वादिष्ट और खुशबूदार मसाला होता है। हर किसी को यह पसंद होती है। सामान्यतः लोग इसका इस्तेमाल किचन में रखे मसाले के रूप में करते हैं। आमतौर पर मीठे व्यंजनों में इसे डाला जाता है। इससे उस व्यंजन का स्वाद और खुशबू बढ़ जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इलयाची के कई हेल्थ बेनफ़िटस (health benefits if Cardamom) भी होते हैं। यही वजह है कि इसका उपयोग कई आयुर्वेदिक दवाओं में भी किया जाता है। ऐसे में आज हम आपको इलायची खाने के फायदें बताने जा रहे हैं।

बदहजमी दूर करे
बदहजमी होने पर भी इलायची राहत देती है। इससे आपको हो रही एसिडिटी की समस्या भी दूर होती है। इसके लिए आप मुंह में इलायची रख लें और फिर करीब सौ कदम टहल ले। बदहजमी से छुटकारा मिल जाएगा।

मुंह की बदबू दूर करे
इलायची को आप माउथ फ्रेशनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे खाने से मुंह के अंदर से आने वाली बदबू दूर हो जाती है। इसलिए यदि आपको मुंह में दुर्गंध की समस्या है तो आपको रोज एक इलायची अवश्य खाना चाहिए।

शरीर से टॉक्सिन निकाले
इलायची खाने से आपके शरीर के टॉक्सिन मतलब विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं। इसके अंदर कैल्शियम,पौटेशियम और मैग्नेशियम जैसे खनिज पाए जाते हैं। यह हमारी सेहत के लिए लाभकारी होते हैं।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखे
इलायची खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। रक्तचाप की शिकायत वाले मरीजों का इसका सेवन रोजाना करना चाहिए।

पेट की गैस से राहत
इलायची पेट साफ करने के लिए भी अच्छी होती है। खासकर यदि आपको हमेशा गैस की समस्या रहती है तो रोज दो इलायची खाने से आराम मिलता है। इससे आपको खाना ठीक से पचाने में भी मदद मिलेगी।

सर्दी जुकाम में लाभकारी
खांसी होने पर इलायची खाना लाभकारी होता है। वहीं सर्दी हो जाए या सांस लेने में तकलीफ हो तो इलायची के तेल की कुछ बुंदे पानी में डाल भाप लेना चाहिए। आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा। इससे आपके सिने में जमा कफ भी साफ हो जाएगा।

इसी तरह इलायची के और भी कई लाभ है। इसलिए आप इसे रोजाना जरूर खाएं। इसका सेवन आप डायरेक्ट कर सकते हैं या फिर किसी चीज में डालकर भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए चाय या दूध में इलायची रोज डालकर खाई जा सकती है। या फिर खाने के बाद रोज मुंह साफ करने के लिए इलायची खा सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper