जनपद स्तरीय आधार अनुश्रवण समिति की बैठक सम्पन्न

बरेली: मुख्य विकास अधिकारी श्री जग प्रवेश की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय आधार अनुश्रवण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।
मुख्य विकास अधिकारी को सहायक प्रबंधक ने अवगत कराया कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा बरेली में आधार अपडेट के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है ताकि निवासी अपना आधार अपडेट आसानी से करा सके। उन्होंने कहा कि इसके लिए विशेष आधार कैंप का आयोजन किया जा रहा है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आधार एक अति महत्वपूर्ण दस्तावेज है इसके माध्यम से केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिलता है इसलिए इसका अपडेट होना जरूरी और लाभदायक है। उन्होंने कहा कि अगर आपका आधार अपडेट होता है तो आपको केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में बहुत आसानी होती है। उन्होंने कहा कि आधार में एक खास फीचर है कि आप इसे आसानी से अपडेट करा सकते हैं। विशेष तौर पर अपना पता और मोबाइल नंबर हमेशा अपडेट रखें। उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में निवासियों को सलाह दी जाती है कि अगर आपका आधार बने हुए 10 वर्ष या उससे अधिक हो गए हैं तो अपना आधार अपडेट जरूर कराएं। उन्होंने कहा कि आधार अपडेट के लिए अपने पते का प्रमाण (पी0ओ0ए0) और पहचान का प्रमाण (पी0ओ0एल0) लेखा अपने नजदीकी आधार केंद्र आएं और अपना आधार अपडेट कराएं, इसके लिए निर्धारित शुल्क 50 रुपए है। उन्होंने कहा कि आप अपने पते का प्रमाण पत्र (पी0ओ0ए0) और पहचान का प्रमाण (पी0ओ0एल0) https:// myaadhaar.uidia.gov.in से ऑनलाइन भी अपडेट करा सकते हैं, जिसके लिए निर्धारित शुल्क 25 रुपए है अपने नजदीकी आधार केंद्र का पता जानने के लिए http://appointments.uidai.gov.in/bookappointment.aspx पर लॉन इन करें, आप आधार भुवन पोर्टल http://bhuvan.nrsc.gov.in/aadhaar/ के माध्यम से भी अपने नजदीकी आधार केंद्र की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि बरेली में आधार नामांकन और अपडेट हेतु लगभग 376 आधार नामांकन और अपडेट मशीन कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि आधार नामांकन और अपडेट मशीनों ने पिछले एक महीने के दौरान लगभग 16 हजार नए आधार नामांकन और 32 हजार आधार अपडेट किए गए हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में इस समय फैमिली आईडी बनाने का प्रोजेक्ट भी चल रहा है, जिसके आधार के माध्यम से बेहतर सुविधाएं निवासियों को दी जा सकेंगी। उन्होंने कहा कि इस महत्वपूर्ण कार्य में अगर आधार में पहचान के दस्तावेज (पी0ओ0एल0) तथा पते के दस्तावेज (पी0ओ0ए0) अपडेट है तो सर्विस डिलीवरी में ज्यादा समन्वय हो पाएगा/अधिक पारदर्शिता आएगी। उन्होंने अभिभावकों से अपील की है कि अपने बच्चे का आधार नामांकन जल्द से जल्द कराएं। अगर आपके बच्चों का आधार होता है तो उसको सरकारी योजनाओं का भी लाभ लेने में बहुत आसानी होगी।
बैठक में जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी श्री संतराम वर्मा, बीएसए श्री विनय कुमार, सहायक प्रबंधक श्री आशुतोष कुमार सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
बरेली से ए सी सकसेना ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper