जहां कम था वहां ज्‍यादा फैल रहा कोरोना, डरा रहे ये आंकड़े

नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस से सबसे ज्‍यादा प्रभावित देशों की सूची में भारत चौथे नंबर पर है। शुक्रवार को रेकॉर्ड 11 हजार से ज्‍यादा मामले सामने आए। अबतक देश में 3.09 लाख कोविड-19 केसेज सामने आ चुके हैं। महाराष्‍ट्र में एक लाख से ज्‍यादा केस हो चुके हैं। दिल्‍ली में पहली बार 2,000 से ज्‍यादा नए मामले सामने आए। यूपी में भी 500 से ज्‍यादा मामले सामने आने का वाकया पहली बार हुआ। बिहार में कोरोना केसेज की संख्‍या 6 हजार पार कर चुकी है। मगर चिंता की बात है दो ऐसे इलाकों में जहां कोरोना बहुत कम फैला था और अब वहां पर विस्‍फोट जैसी स्थिति बनती दिख रही है। नॉर्थईस्‍ट के राज्‍यों के साथ सिक्किम और लद्दाख के आंकड़ों ने टेंशन दे दी है।

शुक्रवार को अचानक बढ़े मामले
लद्दाख और सिक्किम, दोनों की जगह केसेज बहुत कम थे। शुक्रवार से पहले लद्दाख में कुल 135 मामले सामने आए थे। जबकि शुक्रवार को यहां से 104 नए मामलों का पता चला। इसी तरह सिक्किम देश का वो राज्‍य था जहां कोरोना वायरस सबसे आखिर में पहुंचा। यहां शुक्रवार से पहले तक सिर्फ 13 मामले थे मगर फिर अचानक 50 केस सामने आ गए। ये हालिया ट्रेंड का हिस्‍सा जहां उन इलाकों में इन्‍फेक्‍शन में बढ़त देखी जा रही है जहां केसेज कम थे।

लद्दाख में कंट्रोल हो चुका था कोरोना मगर…
लद्दाख में कोरोना का पहला केस 8 मार्च को आया था, महाराष्‍ट्र और कर्नाटक से भी पहले। कोरोना की पहली वेव से 13 इन्‍फेक्‍शन हुए जो बाद में 18 हो गए, फिर 43। उन 43 के रिकवर होने के बाद लद्दाख कुछ वक्‍त तक कोरोना मुक्‍त रहा। मगर मई के आखिरी हफ्ते में, कोरोना की सेकेंड वेव आई। पिछले कुछ दिन से गिने-चुने मामले सामने आ रहे थे मगर शुक्रवार को अचानक 104 मामले सामने आने से हड़कंप मच गया। लद्दाख ऑटोनॉमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल की इमर्जेंसी मीटिंग बुलानी पड़ी।

सिक्किम का केस और चौंकाने वाला
23 मई तक सिक्किम देश का इकलौता ऐसा राज्‍य था जहां कोरोना नहीं पहुंचा था। लेकिन उसी दिन पहला केस सामने आया। राज्‍य में कोरोना का दूसरा मामला 10 दिन बाद पता चला। हालांकि अब जो 50 नए मामले सामने आए हैं, उनमें ऐसे लोग ज्‍यादा हैं जो उन इलाकों से लौटे हैं जहां कोरोना के केसेज ज्‍यादा हैं। इन 50 में से 12 महाराष्‍ट्र से लौटे हैं जबकि दो पश्चिम बंगाल से।

नॉर्थईस्‍ट में भी तेजी से बढ़े केस
नॉर्थईस्‍ट में दो हफ्ते पहले तक, सिर्फ असम और त्रिपुरा में ही केसेज की संख्‍या ज्‍यादा थी। मगर पिछले दो सप्‍ताह में न सिर्फ इन दो राज्‍यों में तेजी से कोरोना के मामले बढ़े हैं, बल्कि अन्‍य राज्‍यों से भी केसेज सामने आ रहे हैं। मणिपुर में अबतक 385 केस हो चुके हैं जबकि नगालैंड और मिजोरम में भी 100-100 से ज्‍यादा केस हैं। मेघालय में 44 और अरुणाचल प्रदेश से 83 केसेज सामने आए हैं। इन राज्‍यों के अधिकतर मरीज दूसरे राज्‍यों से लौटकर आए हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper