जानते हैं रेलवे स्टेशन के नाम के साथ जंक्शन, सेंट्रल, और टर्मिनल शब्दों का क्या मतलब है

1. स्कूल बस का रंग पीला और हवाई जहाज का रंग हमेशा सफेद क्यों होता है?

अन्य रंगों की तुलना में पीले रंग में 1.24 गुना ज्यादा आकर्षण होता है और इसी वजह से पीला रंग दूसरे रंगों की तुलना में बच्चों और सड़क पर चल रहे अन्य लोगों को जल्दी दिखाई देता है। प्लेन को उड़ाने से पहले चेक किया जाता है कि विमान में किसी प्रकार का कोई डेंट तो नहीं। सफेद रंग की बॉडी होने के कारण एयरोप्लेन के डेंट जल्दी व आसानी से दिख जाएं। दूसरा कारण है कि सफेद रंग बाकी अन्य रंगों की तुलना में लाइट को ज्यादा रिफ्लेक्ट करता है, साथ ही सफेद रंग से प्लेन के अंदर का तापमान भी मेंटेन रहता है।

2. एम्बुलेंस पर नाम हमेशा उल्टे अक्षरों में क्यों लिखा जाता है?

ताकि उससे आगे चलने वाली गाड़ियों में लगे साइड मिरर में से देखने पर ऐम्‍बुलेंस पर लिखे अक्षर सीधे दिखाई दे और आगे वाली गाड़ियां ऐम्‍बुलेंस को जल्‍दी ही रास्‍ता दे सके।

3. वकील, काला और डॉक्टर सफेद कोट क्यों पहनते हैं?

काला रंग दृढ होता है, जिस पर कोई और रंग नहीं चढ़ाया जा सकता। कानून और न्याय भी दृढ होते हैं, वकील कानून और न्याय के प्रतिनिधि होने के कारण ही काला कोट पहनते हैं। सफेद रंग स्वच्छता का प्रतीक है और व्यक्ति की ईमानदारी, पवित्रता और निष्ठा का भी प्रतीक है। इसलिए दुनिया की सभी सभ्यताओं में सफेद रंग को श्रेष्ठ और पवित्र माना जाता है। इसीलिए डॉक्टर सफेद रंग का कोट पहनते हैं।
4. रेलवे स्टेशन के नाम के साथ जंक्शन, सेंट्रल, और टर्मिनल शब्दों का क्या मतलब है?

टर्मिनल होने का मतलब यह है कि आगे रेलवे ट्रैक नही है, और ये इस रेलवे ट्रैक का अंतिम स्टेशन है। टर्मिनस को टर्मिनल भी कहा जाता है। सेंट्रल लिखे होने का मतलब है कि उस शहर में एक से अधिक रेलवे स्टेशन हैं। जिस रेलवे स्टेशन के अंत में सेंट्रल लिखा हो वह उस शहर का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन है। जंक्शन लिखे होने का मतलब कि उस स्टेशन पर ट्रेन के आने जाने के लिए 3 से अधिक रास्ते जुड़ते हैं। यानि एक रास्ते से ट्रेन आ सकती है और दो अन्य रास्तों से सकती है।
5. समय बताने के लिए AM और PM का क्या मतलब होता है?

AM का पूरा नाम ante meridian है, यह एक लैटिन भाषा का शब्द है, जिसे इंग्लिश मे बिफोर नून कहते है। हिन्दी मे इसका मतलब होता है दोपहर के पहले वाला समय। PM का पूरा नाम post meridian है, यह भी लैटिन भाषा का शब्द है, जिसे इंग्लिश मे अाफ्टर नून कहते हैं। हिन्दी मे इसका मतलब होता है दोपहर के बाद वाला समय। दोस्तों अगर पोस्ट पसंद आई हो तो शेयर करना न भूलें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper