जानिए जुलाई में लॉन्च होने वाली टॉप 5 बाइक्स के बारे में

नई दिल्लीः कोरोना वायरस की वजह से इन दिनों ऑटोमोबाइल कंपनियों को भारी नुकसान भुगतना पड़ रहा है, लेकिन कंपनी जल्द ही प्रॉडक्ट पर काम कर रही हैं। नुकसान की भरपाई को ऑटोमोबाइल कंपनियां जल्द ही बाइक्स की लॉन्चिंग करेंगी। अगले महीने, यानी जुलाई में कई नई बाइक भारतीय बाजार में एंट्री करने वाली हैं। इनमें से कुछ पहले ही लॉन्च होने वाली थीं, लेकिन कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते इनकी लॉन्चिंग टाल दी गई थी। यहां हम आपको जुलाई में देश में लॉन्च होने वाली टॉप 5 बाइक्स के बारे में बता रहे हैं।

Royal Enfield Meteor 350

रॉयल एनफील्ड की यह नई मोटरसाइकल भारतीय बाजार में इस साल लॉन्च होने वाली बहुप्रतीक्षित बाइक में से है। Royal Enfield Meteor 350 को भी अगले महीने लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। यह कंपनी की Thunderbird 350 बाइक को रिप्लेस करेगी। इसमें 350cc का नया इंजन मिलेगा। रॉयल एनफील्ड अपनी इस नई मोटरसाइकल के लिए बड़ी संख्या में अक्सेसरी भी पेश करेगा। रॉयल एनफील्ड मीटियर 350 की कीमत 1.7 लाख रुपये के आसपास रहने की उम्मीद है।

BS6 Honda Livo 110

होंडा मोटरसाइकल ऐंड स्कूटर इंडिया ने हाल में BS6 Honda Livo 110 बाइक का टीजर जारी किया है। BS6 CD 110 Dream के बाद यह होंडा की दूसरी बीएस6 कम्प्लायंट 110cc बाइक होगी। इसमें CD 110 ड्रीम वाला इंजन मिलने की उम्मीद है, जो 8.67 bhp की पावर और 9.30 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन 4-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। टीजर विडियो से साफ हुआ है कि पुराने मॉडल के मुकाबले बीएस6 होंडा लिवो में कुछ कॉस्मेटिक बदलाव और अपडेटेड फीचर मिलेंगे। यह बाइक कंपनी की लाइनअप में CD 110 ड्रीम से ऊपर रहेगी। मार्केट में इसका मुकाबला हीरो स्प्लेंडर आईस्मार्ट, टीवीएस विक्टर और बजाज प्लैटिना एच-गियर जैसी बाइक्स से होगा।

Hero Xtreme 160R

हीरो मोटोकॉर्प की यह बहुप्रतीक्षित बाइक मार्च-अप्रैल में ही लॉन्च होने वाली थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी की वजह से इसकी लॉन्चिंग टाल दी गई। अब यह बाइक अगले महीने लॉन्च होने वाली है। हीरो ने टेस्ट राइड के लिए इसका रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। Xtreme 160R नेकेड बाइक है। इसकी स्टाइलिंग स्पोर्टी और काफी अग्रेसिव है। इसमें 160cc, सिंगल-सिलिंडर, एयरकूल्ड इंजन मिलेगा, जो 15hp की पावर और 14Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। कंपनी का दावा है कि यह बाइक 4.7 सेकंड में 0-60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। मार्केट में इसकी टक्कर TVS Apache RTR 160 4V, Suzuki Gixxer और Bajaj Pulsar NS160 जैसी बाइक्स से होगी।

​BS6 Hero XPulse 200

BS6 Hero Xpulse 200 को कंपनी ने महीनों पहले वेबसाइट पर लिस्ट कर दिया था, जिससे कीमत को छोड़कर बाइक की बाकी पूरी डीटेल सामने का चुकी हैं। उम्मीद है कि हीरो इस बाइक को जुलाई में BS6 Xpulse 200T और BS6 Xpulse 200S के साथ लॉन्च करेगा। BS6 Xpulse 200 में दिया गया 199.6cc का इंजन 17.8 bhp की पावर और 16.45 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। अपडेटेड बाइक का वजन (कर्ब वेट) अब 157 किलोग्राम है, जो BS4 मॉडल की तुलना में 3 किलोग्राम ज्यादा है। BS6 Hero XPulse 200 में रीराउटेड एग्जॉस्ट सिस्टम के साथ नया ऑयल-कूलर दिया गया है। अपडेटेड इंजन और एग्जॉस्ट के अलावा बाइक बीएस4 मॉडल की तरह ही है।

​BS6 TVS Victor 110

टीवीएस मोटर कंपनी BS6 Victor 110 लाने की तैयारी में है। कंपनी ने कहा है कि यह पुराने मॉडल के मुकाबले 15 पर्सेंट ज्यादा माइलेज देगी। अभी इसकी लॉन्चिंग टाइमलाइन की घोषणा नहीं हुई है, लेकिन इसे जुलाई में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। बीएस6 विक्टर में फ्यूल इंजेक्टेड इंजन मिलेगा। इसका इंजन टीवीएस की स्टार सिटी बाइक से लिया जा सकता है, जो बीएस6 कम्प्लायंट है। अपडेटेड इंजन के अलावा बाइक के लुक में हल्के बदलाव और नए फीचर देखने को मिल सकते हैं। बीएस4 मॉडल के मुकाबले बीएस6 टीवीएस विक्टर की कीमत करीब 5-7 हजार रुपये ज्यादा रहने की उम्मीद है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper