जानिए, दुनिया के सर्वाधिक बाल वाले व्यक्ति को

हर किसी की चाहत हैंडसम दिखने की होती है, चाहे वह पुरुष हो या महिला। हालांकि यह ख्वाहिश खुद पूरी नहीं की जा सकती है। इसलिए, क्योंकि खुद की पैदाइश में किसी का अपना कोई रोल नहीं होता। माता-पिता ही जन्मदाता होते हैं। और हां, माता-पिता भी लाख चाहें, लेकिन अपने जैसी हूबहू शक्ल के बच्चे नहीं गढ़ सकते। अलबत्ता, बच्चों को माता-पिता से आनुवांशिक गुण जरूर मिलते हैं। तो जानिए, उस शख्स के बारे में जिसे आनुवांशिक तौर पर इतने बाल मिले हैं कि उसे देखकर, तो एक बार बड़े कलेजे वाला व्यक्ति भी दहल जाए।

दुनिया में पूरे शरीर पर जैसे लेप की तरह उगे घने बालों के मामले में ऐसे लोगों की संख्या 100 से भी कम है। जिस शख्स के बारे में आप पढ़ रहे हैं वह शख्स हैं युवा लैरी गोमेज। लैरी अमेरिका के रहने वाले हैं। उनका जन्म कैलिफोर्निया के सैन बेरनारडिनो में हुआ था। चेहरे समेत लैरी की शरीर का 98 प्रतिशत हिस्सा घने बालों से आच्छादित है। इसी वजह से लोग उन्हें निकनेम के तौर पर वोल्फ मैन कह कर पुकारते हैं। बचपन में, तो उन्हें अपने बालों के चलते बड़े अपमान सहने पड़े थे। लोग उन्हें अपने पास ठिठकने तक नहीं देते थे। उन्हें लोग बदमाश, भयानक आदमी तक कह कर घोर पीड़ा पहुंचाते थे।

लैरी इन्हीं दुरावों-अपमानों के बीच बड़े हुए। उन्हें जब से दुनिया के सबसे अधिक वाले व्यक्ति के तौर पर पहचान मिली है, वह अपने को गौरवान्वित महसूस करने लगे हैं। अब उन्हें विरासत में मिले इन अकूत बालों से दुख नहीं पहुंचता। चुटकले प्रेमी लैरी अब अपने बारे में बड़े गर्व से बातें करते हैं। लैरी के आत्मविश्वास में इजाफा किया उनकी दिलरुबा एलिसिया मार्टिनेज ने। लैरी ने हाल ही में मार्टिनेज से शादी की है। मार्टिनेज से उनकी मुलाकात वर्ष 2०11 में तब हुई थी जब वह अपने लिए एक अपार्टमेंट की खोज कर रहे थे। शादी के बंधन में बंधने के बाद उनकी जिंदगी में प्रेम की फुहारें बरसीं। इससे पहले तक प्यार के लिए वह तरसते रहे हैं।

दुर्लभ हाइपरटिचोसिस विकार के शिकार लैरी लोगों से दरख्वास्त करते हैं कि किसी की शख्सियत को उसके चेहरे से न जोड़ें, बल्कि उसके नीचे देखें कि वाकई में वह क्या है। अगले के दिल में देखेंगे, तो अमुख व्यक्ति पीड़ा का एहसास नहीं करेगा। तब उसके जीने की जिजीविषा पर चोट नहीं पहुंचेगी। वह अपनी दास्तान को दूसरों को प्रेरित करने के लिए उपयोग में लाना चाहते हैं ताकि लोग अपने शक्ल-सूरत से मोहब्बत करने में न झिझक महसूस न करें।

यू ट्यूब चैनल पर विजार्ड ऑफ ओड टीवी के संचालनकर्ता फिल्म निर्माता ट्रेविस होइफले को लैरी के बारे में पता चला, तो वह उनसे मिलने शिकागो से कैलिफोर्निया जा पहुंचे। वहां पहुंचने पर उन्हें ज्ञात हुआ कि लैरी के परिवार में उन जैसे कुल तीन लोग हैं। पांच पीढ़ियों से घने बालों का यह दस्तूर उनके घर में चला आ रहा है। ट्रेविस के अनुसार लैरी के घर में यह फर्क जरूर दिखा कि महिलाओं पर पुरुषों के मुकाबले बाल तो वैसे ही होते हैं, लेकिन वे उतने घने नहीं होते।

लैरी माह में एक बार अपने बालों को कटवाते जरूर हैं, लेकिन वे जल्दी ही बढ़ आते हैं। वह अब अपने बालों को लेकर कतई नहीं सोचते। हां, उनकी यह ख्वाहिश जरूर है कि लोग उन्हें, तो स्वीकार करें ही, उन्हें भी स्वीकारें जो बनावट में अलहदा दिखते हैं। होइफले उनसे मिलकर गदगद हो उठे। उनका कहना है लैरी बड़े मजेदार इंसान हैं। वह मजाक करना खूब पसंद करते हैं। इस आधार पर वह कहते हैं कि लैरी बड़े केयरिंग पर्सन हैं और अपनी फेमिली के प्रति सच्चे दिल से समर्पित हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper