जानिये सोते समय हमें क्यों महसूस होते हैं झटके

नई दिल्ली: दुनिया में हर इंसान सुकून भरी नींद चाहता है लेकिन अगर सोते वक्त आपकी किसी वजह से नींद खुल जाए तो बहुत बुरा लगता है. अक्सर देखा गया और सुना गया है की कभी कभार रात में सोते वक्त अचानक झटका सा महसूस होता है. आपको बता दें एक स्टडी के मुताबिक 60 70 फीसदी लोगों को ऐसे झटके महसूस होते है.

कुछ लोगों का मानना है की ये झटके उस समय महसूस होते हैं जब व्यक्ति कच्ची नींद में होता है. यानी ना तो पूरी तरह उठा हुआ होता है और ना गहरी नींद में होता है या फिर उनके शरीर में तब झटके आते हैं, जब वे सपने में गिर रहे होते हैं या किसी उलझन में होते हैं.

हालाँकि एक रिपोर्ट के मुताबिक सोते समय मांसपेशियों में ऐठन होने कारण हमें झटके महसूस होते हैं. साथ ही यह भी बताया गया है कि मांसपेशियों में ऐंठन होने का कारण साउंड और लाइट होते हैं. इसपर वैज्ञानिकों का कहना है की थकान महसूस करना, तनाव में होना या कैफिन का ज्यादा सेवन करने से भी सोते समय झटके लग सकते हैं.

फिलहाल तो इस बात की पुष्टि नहीं हुई है. ऐसा भी कहा गया है की सोने के दौरान झटके इसलिए भी लगते हैं क्योंकि मष्तिष्क सोने और जगने के बीच जद्दोजहद कर रहा होता है. यह सक्रिय से आराम की अवस्था तक पहुंचने का संक्रमण काल होता है जिसकी वजह से कई बार झटके महसूस होते हैं. सूत्रों के मुताबिक, शाम के समय में की गई फिजिकल एक्टिविटी भी झटके आने का कारण है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper