जाने सप्ताह के किस दिन कौन से रंग के कपड़े पहनना होता है शुभ

सप्ताह के हर दिन का अपना अलग महत्व होता है. सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवता को समर्पित हैं। इसी तरह से यह भी मान्यता है कि सप्ताह के सातों दिन में अलग-अलग तरह के रंग के कपड़े पहनने चाहिए. हम आपको बता रहे हैं कि सप्ताह के किस दिन कौन से रंग के कपड़े पहनने चाहिए।

हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सोमवार को भगवान शिव का दिन माना गया है। सोमवार को चंद्र देव का भी दिन होता है। भगवान शिव को सफेद फूल चढ़ाए जाते हैं। मान्यता है कि इस दिन सफेद रंग के कपड़े पहनने चाहिए। ग्रे या हल्के नीले रंग के कपड़े पहनना भी शुभ होता है।

मंगलवार के दिन लाल रंग के कपड़े पहनना चाहिए। मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन होता है, हनुमान जी को लाल रंग प्रिय है।

बुधवार के दिन गणेश जी का दिन माना गया है। गणेश जी को दूर्वा बेहद प्रिय है इसलिए बुधवार के दिन हरे रंग के कपड़े पहनना फलदायी होता है।

गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है। इस दिन पीले या नारंगी रंग के कपड़े पहनने चाहिए।

शुक्रवार का दिन आदि शक्ति के हर रूप को समर्पित है। इस दिन गहरे लाल रंग या गुलाबी रंग के कपड़े पहनने से देवी मां की कृपा होती है।

शनिवार का दिन शनिदेव का होता है इस दिन गहरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए। शनिदेव को गहरे रंग प्रिय होते हैं. काले, नीले या जामुनी रंग के कपड़े इस दिन पहनें।

रविवार को खिले हुए रंग के कपड़े पहनने चाहिए। पीले रंग के कपड़े विशेष लाभप्रद हैं। रविवार का दिन सूर्यदेव को समर्पित है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper