जिन देशों में व्यस्कों का तेजी से टीकाकरण हुआ वहां अब बच्चे हो रहे हैं कोरोना के शिकार

नई दिल्ली: जिस बात की आशंका जताई जा रही थी, वैसा ही खतरा दिखाई दे रहा है। कोरोना के निशाने पर अब बच्चे हैं। ताजा अध्ययन के अनुसार, जिन देशों में वयस्कों का तेजी से टीकाकरण हो रहा है, वहां बच्चों में कोरोना का संक्रमण बढ़ने लगा है। इसलिए चिकित्सा विज्ञानियों की सलाह है कि बच्चों के टीकाकरण की रणनीति पर भी तेजी से अमल शुरू करना होगा।

नेचर में प्रकाशित एक शोध रिपोर्ट में कहा गया है कि इजरायल में सर्वाधिक 85 फीसदी वयस्कों का टीकाकरण हो चुका है। वहां हाल में नए संक्रमणों में बढ़ोतरी देखी गई है, जिनमें से 50 फीसदी से भी अधिक मामले 19 साल से कम आयु वर्ग के लोगों में हैं। यह माना जा रहा है कि अधिक उम्र के लोगों को टीके से संरक्षण मिलने के कारण यह वायरस बच्चों, किशोरों को चपेट में ले रहा है। नेचर की रिपोर्ट के अनुसार इस प्रकार का रुझान अमेरिका और ब्रिटेन में भी दिखने लगा है।

इजरायल में जून में रोजाना आने वाले कोरोना संक्रमण के मामले एक दर्जन से भी नीचे थे, लेकिन अब यह प्रतिदिन 100 से ज्यादा हैं। इजरायल की स्वास्थ्य एजेंसी के पांच जुलाई तक के आंकड़ों के अनुसार संक्रमण के 11.8 फीसदी मामले 0-9 साल के बच्चों में पाए गए हैं जबकि 10-19 साल की आयु में 39.6 फीसदी मामले मिले। इस प्रकार 51.4 फीसदी मामले 19 साल से कम उम्र वालों में पाए गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार 20-29 आयु वर्ग में 8.5, 30-39 में 6.8, 40-49 में 11.4, 50-59 में 8.2, 60-69 में 8, 70-79 में 4.6, 89-89 में 1 तथा 90 से अधिक आयु में संक्रमण के 0.1 फीसदी मामले पाए गए।

 

 

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper