जिन लोगों के पेट में बार-बार बनती है गैस,वह इन चीजों का ना करें सेवन वरना हो सकती है बड़ी समस्या

नई दिल्ली: आज के समय में बच्चे बूढ़े तथा जवान सभी लोग पेट में गैस बनने तथा एसिडिटी जैसी समस्याओं से परेशान है, पेट में गैस बनने पर पेट में अत्यधिक मात्रा में दर्द होने लगता है और कई बार यह एक शर्मिंदगी की वजह भी बन जाती है।

जानिए घरेलू उपाय:

# चाय और कॉफी का सेवन ना करें क्योंकि चाय और कॉफी में कैसी नाम का तत्व पाया जाता है, जो हमारे पेट में गैस बनने के लिए जिम्मेदार माना जाता है। अगर आप इनका सेवन करते हैं तो बहुत कम मात्रा में करें।

# कोल्ड्रिंग में अत्यधिक मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड गैस पाई जाती है,जब हम इसका सेवन करते हैं, तो यह गेस हमारे पेट में गैस का रूप धारण कर लेती है।
# जल्दबाजी में भोजन का सेवन करना भी हानिकारक हो सकता है और इससे भी पेट में गैस बनती है। जल्दी भोजन करने से भोजन का पाचन सही तरीके से नहीं हो पाता है।

# भोजन के बाद पानी का सेवन करने से हमारे पाचन तंत्र पर प्रभाव पड़ता है तथा भोजन का पाचन सही तरीके से नहीं हो पाता, इस कारण अगर आपके पेट में गैस बनती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper