जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति एवं फाइलेरिया रोग के उन्मूलन के संबंध में बैठक सम्पन्न

बरेली, 21 जनवरी। जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी की अध्यक्षता में विगत दिवस जिला स्वास्थ्य समिति एवं फाइलेरिया रोग के उन्मूलन के संबंध में बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।
जिलाधिकारी ने कहा कि जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत ब्लाक क्यारा तथा बिथरी चैनपुर की सी.एच.सी. की स्थिति पीछे चल रही है जिसमें सुधार करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अभी तक अधिकांश जगहों पर आशाओं का पेमेंट नहीं हुआ है जिस पर उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी के डिस्टिक अकाउंट मैनेजर पर नाराजगी व्यक्त करते हुये आशाओं का भुगतान 10 दिन के अंदर कराने के निर्देश दिये। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि परिवार कल्याण में जो भी डेटा फीड किया जाये उसे उचित फीड किया जाये। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि अभी भी काफी सी.एच.सी., पी.एच.सी. ऐसी है जहां पर वेईग मशीन, हीमोग्लोबिन मशीन नहीं है जिससे कि बरेली जनपद की रैंकिंग नीचे जा रही है जिसमें सुधार करने की आवश्यकता है। उन्होंने जिला क्षय रोग अधिकारी को निर्देश दिये कि जो लोग टी.बी. के इलाज से अभी तक वंचित रह गये है उन्हें शीघ्र लोकेट किया जाये। उन्होंने कहा कि सी.एच.सी. भमोरा, मझगवां में निरीक्षण दिवस की फीडिंग कम हो रही है जिसमें सुधार करने करने की आवश्यकता है। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि आयुष्मान कार्ड में जो भी प्रोग्रेस दिख रही है वह ग्रामीण क्षेत्र में दिख रही है नगरीय क्षेत्रों में नहीं है इसमें मुख्य चिकित्साधिकारी को सुधार करने के निर्देश दिये। उन्होंने समस्त सी.एच.सी., पी.एच.सी. के डॉक्टरों को निर्देश दिये कि इसे प्राथमिकता कि आधार पर देखा जाये तथा अर्बन क्षेत्रों में एक अभियान के तहत चलाया जाये। उन्होंने डी.पी.आर.ओं को निर्देश दिये कि जिन लोगों का अभी तक वैक्सीनेशन नहीं हो पाया है उनका वैक्सीनेशन बुलावा पर्ची की सहायता से किया जाये तथा इसका एक मोबाइल पर एस.एम.एस. एलर्ट भी जारी किया जाये।
बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. बलवीर सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी श्री नीरज सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री विनय कुमार वर्मा, जिला सूचना अधिकारी श्री योगेन्द्र प्रताप सिंह सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
बरेली से ए सी सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper