जून के पहले हफ्ते में आएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट, जानिये कब से शुरू होगा कॉपी जांचने का काम

लखनऊ : यूपी के उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने कहा है कि इस समय लॉकडाउन के कारण मूल्यांकन कार्य 19 मार्च से बंद है. लॉकडाउन खुलते ही कॉपी जांचने का काम युद्धस्तर पर किया जाएगा. हमारी कोशिश है कि जून के पहले हफ्ते में रिजल्ट घोषित कर दिया जाए.

गौरतलब है कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 18 फरवरी से 6 मार्च तक सम्पन्न हुई थी. बोर्ड परीक्षा की शुरुआत में 56 लाख 7 हजार 118 परीक्षार्थी द्वारा रजिस्ट्रेशन कराया गया था, लेकिन परीक्षा की समाप्ति तक चार लाख 70 हजार 846 परीक्षार्थियों द्वारा परीक्षा छोड़ी गयी. परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 7784 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. सभी परीक्षा केंद्रों पर 1 लाख 90 हज़ार सीसीटीवी कैमरे व वॉइस रिकॉर्डर के साथ राउटर और ब्रॉडबैंड लगाकर सुबह 8:00 बजे से 11:15 बजे तक पहली पाली व शाम 2:00 बजे से 5:15 बजे तक दूसरी पाली की परीक्षा को सम्पन्न कराया गया था.

गौरतलब है कि पिछले दिनों सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हुआ था, जिसमें कहा गया था कि छात्रों को बिना कॉपी जांचे ही पास किए जाने की योजना है. यह फेक मैसेज ‘माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश प्रयागराज के हवाले से वायरल हो रहा था, जिसमें दसवीं और बारहवीं के छात्रों को बिना मूल्यांकन पास कराने की बात कही जा रही थी. इसको खारिज करते हुए सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया था कि ऐसा कोई आदेश हमारी तरफ से नहीं दिया गया है. लॉकडाउन के कारण अभी मूल्यांकन कार्य नहीं हो रहा है. इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है. फैसला लेते ही सूचना दी जाएगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper