झड़ते बालों को रोकने का ये है रामबाण इलाज, बस करें ये साधारण से नुस्खे का इस्तेमाल

आज कल लोगों में कम उम्र में ही बाल झड़ना आम बात हो गई है। इसकी सबसे बड़ी वजह लाइफस्टाइल है। लोगों की लाइफस्टाइल में इतना बदलाव आ चुका है कि कम उम्र में ही बाल झड़ना शुरु हो जाता है और कुछ सालों में ही वो गंजे भी हो जाते हैं। बात करें लड़कियों की तो उनमें भी बाल झड़ने और पतले होने की समस्या काफी देखने को मिलती है। इसलिए हम आज आपको बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय और तरीके बताने जा रहे हैं। आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर बाल झड़ने की समस्या से निजात पा सकते हैं।

बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय और तरीके

वैसे तो बालों के झड़ने के कई सारे कारण हो सकते हैं। लेकिन, इसमें सबसे अधिक कारण खान पान, ख़राब लाइफ स्टाइल, पोषक तत्वों की कमी, आंशिक हार्मोंस, त्वचा सम्बंधित बिमारी है। इन कारणों के अलावा, बालों पर केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना भी बाल झड़ने का कारण हो सकता है। तो आइये आपको बताते हैं कि बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय और तरीके क्या क्या हैं?

बालों को झड़ने से रोकने के घरेलु उपाय

#1. नारियल

नारियल का तेल बालों के सबसे अच्छा माना जाता है। नारियल के तेल में प्रोटीन, फैट, मिनरल, पोटैशियम और आयरन होता है जो बालों को झड़ने से रोकने में काफी कारगर साबित होता है। नारियल के तेल में मौजूद ये तत्व बालों को मजबूत करते हैं। इसके लिए आपको नारियल को पहले पीसना होगा फिर उसमें से दूध निकालकर उसमें थोड़ा-सा पानी मिलाये। इसे उस जगह पर लगाये जहां पर बाल पतले हो रहे हैं। इससे बालों का झ़ड़ना बंद हो जायेगा।

#2. हिना

हिना यानि मेहदी का इस्तेमाल बालों को रंगने और कन्डिशनर के रूप में किया जाता है। लेकिन, हिना बालों को झड़ने के से रोकने में भी बेहद लाभदायक है। इसे सरसों के तेल में मिलाकर बालों पर लगाने से बालों को मजबूती मिलता है और बालों का झड़ना बंद हो जाता है। इसके इस्तेमाल के लिए एक कटोरी में 250 एम.एल. सरसों का तेल लेकर उसमें 60 ग्राम सूखे हुए मेंहदी के पत्ते डालकर उबालें। फिर इसे छान लें। ठंडा करके जार में तेल डालकर इसे रख दें। इसे हर रोज लगाये इससे बालों का झड़ना बंद हो जायेगा।

#3. जपाकुसुम

शायद आपने भी ये बात गौर की होगी की केरल की औरतों के बाल काले घने होते हैं। इसकी वजह नारियल का तेल और जपाकुसुम है। नारियल का तेल और जपाकुसुम बालों से रूसी की समस्या को खत्म करती है। जपाकुसुम के फूल के नियमित इस्तेमाल से बालों का झड़ना कम हो जाता है। इसके इस्तेमाल के लिए जपाकुसुम के फूलों को पीसकर इसमें नारियल का तेल डाले और अच्छी तरह से मिलाये। फिर इस पेस्ट को बालों पर अच्छी तरह से लगाये। फिर कुछ समय बाद इसे शैम्पू से साफ कर लें। इससे आपके बाल मजबुत होंगे और टूटेंगे नहीं। इसके अलावा, आप आवला का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों की झड़ने की समस्या के निदान के लिए आंवला सबसे अच्छा उपचार माना जाता है। विटामिन सी और एन्टी ऑक्सिडेंट्स की प्रचुर मात्रा से भरपूर आवले के नियमित सेवन से बालों का झड़ना बंद होता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper