टमाटर और नींबू से चमकाए चेहरे को, टमाटर गर्मियों में करेगा ऐसा कमाल

नई दिल्ली: क्या आपको पता है कि चेहरे के ग्लो को बरकरार रखने के लिए आप खाने में इस्तेमाल होने वाले टमाटर का उपयोग कर सकते हैं। टमाटर खाने से न केवल आपका शरीर स्वस्थ रहता है बल्कि ये आपकी इम्यूनिटी को भी स्ट्रॉन्ग बनाता है। आप इसी टमाटर को अपने ब्यूटी टिप्स के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये चेहरे का ग्लो बढ़ाता है। चेहरे पर टमाटर लगाने से लंबे समय तक आपका चेहरा चमक सकता है। इसमें मौजूद नैचुरल एलीमेंट्स आपकी स्किन को पोषित करने के साथ-साथ उसे टॉक्सिन्स से फ्री करने में भी मदद करते हैं।

आइए आपको बताते हैं टमाटर के कुछ फेस पैक्स के बारे में, जिनसे आप अपने चेहरे का ग्लो बरकरार रख सकते हैं।चेहरे की चमक को बनाए रखने के लिए टमाटर और शहद दोनों ही बहुत अच्छे होते हैं। इन दोनों को मिलाकर अगर फेसपैक बनाया जाए तो इससे आपकी स्किन को काफी फायदा मिलेगा। ये फेसपैक आपकी स्किन को पूरी तरह क्लीन करने के साथ साथ उसे मुलायम बना देगा। इसे बनाने के लिए आप पहले एक टमाटर को मैश कर लें और इसमें एक चम्मच शहद मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। चेहरे पर लगा पैक सूख जाने के बाद इसे पानी से धो लें। इससे चेहरे पर निखार आएगा। सिक्न को क्लीन करने के साथ साथ उसकी नमी को बरकरार रखने के लिए आप टमाटर को मैश करके उसका रस निकाल लें।

अब इस रस में एक चम्मच चीनी मिला दें। फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर धीरे-धीरे रब करते हुए लगा लें। इस पैक को चेहरे पर कुछ देर के लिए लगा रहने दें और ड्राई हो जाने पर चेहरे को पानी से धो लें। टमाटर और नींबू दोनों बेहतरीन नेचुरल क्लींजर माने जाते हैं और इनसे बना फेसपैक आपके चेहरे की चमक बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है। यह स्किन के एक्सेस ऑयल को कम करने में भी मदद करता है। इसे बनाने के लिए आप टमाटर पीसकर उसमें एक छोटी चम्मच नींबू का रस और उतनी ही मात्रा में शहद मिलाकर पेस्ट रेडी कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। सूख जाने के बाद इसे पानी से धो लें।

मालूम हो कि गर्मियों के मौसम में त्वचा का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। इस समय कोरोना वायरस महामारी के चलते लॉकडाउन जारी है और लोग घरों में बंद हैं। सैलून और पार्लरों में भी ताला लगा हुआ है। ऐसे में घर पर ही स्किन की देखभाल करनी पड़ रही है। आपको बता दें कि स्किन की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए कई तरह की नैचुरल चीजों का इस्तेमाल करना पड़ता है। लोग अपने चेहरे को चमकाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। वहीं कुछ लोग घरेलू नुस्खे भी ट्राई करते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper