टाइफॉइड के इलाज में फायदेमंद है इन चीजों का सेवन

आजकल हमारे ब्लड में बैक्टेरियल संक्रमण होने के कारण आपको टाइफॉइड बुखार जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं। यह बैक्टेरिया दूषित पानी या आहार के कारण आपको बॉडी में फैलता है। टाइफॉइड की समस्या होने पर बॉडी में दर्द, तेज बुखार, कमजोरी, पेट में दर्द, कब्ज़, दस्त, सिर दर्द, उल्टी आदि जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

इन चीजों के सेवन से मिलता है आराम:

टाइफॉइड बुखार से निजात पाने के लिए सेब का सिरका एक बेहतरीन उपचार होता है इसके लिए आप नियमित एक या दो चम्मच सेब के सिरके में शहद मिलाकर पीएं।

एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर लहसुन टाइफॉइड के बैक्टेरिया को खत्म करने के साथ प्रतिरोधक शांता को बढ़ाने में भी आपकी मदद करता है। नियमित खली पेट दो या तीन कलियाँ खाने से फायदा मिलता है।

आयुर्वेदिक गुण के साथ एंटीबायोटिक और एंटी बैक्टेरियल गुणों से भरपूर तुलसी का सेवन करने से भी टाइफॉइड के बैक्टेरिया को खत्म करने में मदद मिलती है।

इसके अलावा आप पानी में अदरक, सौंठ, और पंद्रह बीस तुलसी के पत्ते डालकर काढ़ा बना लें, और दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें इससे आपको बहुत जल्दी इस परेशानी से निजात मिल जाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper