टीकाकरण अभियान के पहले दिन 15-18 वर्ष के 53 लाख किशोरों को दी गई वैक्सीन की पहली डोज

नई दिल्ली: देश में सोमवार को 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के लिए टीकाकरण अभियान के पहले दिन 50 लाख से अधिक किशोरों ने कोरोनारोधी टीके की पहली खुराक ली। देशभर में इस आयु वर्ग में अनुमानत: 7.4 करोड़ बच्चे हैं। तेलंगाना, केरल, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, पुडुचेरी, मध्य प्रदेश उन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शामिल हैं, जिन्होंने सोमवार को अभियान शुरू किया। कई लाभार्थियों और उनके माता-पिता ने कहा कि महामारी के मामलों में वृद्धि की पृष्ठभूमि वे इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। कोविन पोर्टल पर सोमवार रात 10:30 बजे तक के आंकड़े के अनुसार, 15 से 18 वर्ष तक की आयु के 53,64,599 लाभार्थियों ने टीका लगवाया है।

यूपी में दो लाख किशोरों को वैक्सीन लगी
उत्तर प्रदेश में 15 से 18 वर्ष के करीब दो लाख किशोरों को पहले दिन वैक्सीन लगाई गई। प्रदेश में 15 से 18 वर्ष आयु के बच्चों की संख्या लगभग एक करोड़ 40 लाख है। इस आयु वर्ग के लिए प्रदेश में 2,150 बूथ पर टीकाकरण शुरू हुआ है। उत्तराखंड में पहले दिन करीब 60 हजार किशोरों का टीकाकरण किया गया। राज्य भर में बनाए गए 1300 टीकाकरण बूथों में से 500 पर किशोरों का टीकाकरण किया गया। राज्य में छह लाख 28 हजार के करीब किशोरों का टीकाकरण किया जाना है। इन सभी का टीकाकरण एक सप्ताह में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

बिहार में डेढ़ लाख किशोरों ने टीके की खुराक ली
बिहार में करीब डेढ़ लाख किशोरों ने टीके की खुराक ली। विद्यालयों में बनाए गए कोरोना टीकाकरण केंद्रों में स्कूल के किशोरों के अतिरिक्त आसपास के बच्चों को भी कोरोना टीका दिया गया। अधिकांश बच्चे, जो स्कूल पहुंचे थे, उनमें कई को टीका दिए जाने की जानकारी नहीं थी, तो उनके अभिभावकों से संपर्क कर उन्हें कोरोना टीका दिया गया।

प्रधानमंत्री ने दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के किशोरों के लिए टीकाकरण अभियान के पहले दिन टीका लगवाने वालों और उनके परिजनों को बधाई दी। अभियान में अधिक से अधिक किशोरों से शामिल होने का आह्वान किया। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि कोविड-19 से युवाओं को सुरक्षा प्रदान करने की दिशा में आज हमने एक महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ाया है। टीका लगवाने वाले 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के सभी किशोरों को बधाई! उनके परिजनों को भी बधाई। मैं युवाओं से आग्रह करूंगा कि आने वाले दिनों में वह भी टीका लगवाएं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper