टॉप पर कैटरीना

बॉलीवुड की ‘बार्बी गर्ल’ कैटरीना कैफ हिट हीरोइनों में शुमार हैं। उनकी लगभग हर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाती है। तभी तो 34 बरस की उम्र में भी कैटरीना प्रोड्यूसर्स की पहली पसंद बनी हुई हैं। जहां सलमान खान के साथ उनकी फिल्म ‘द-बैंग’ की शूटिंग जोरों पर है, वहीं शाहरुख खान के साथ वह ‘जीरो’ में आने वाली हैं। इसके अलावा 8 नवम्बर को रिलीज हुई फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ में कैटरीना ने अमिताभ बच्चन और आमिर खान जैसे सुरस्टार्स के बीच भी अपनी अलग पहचना बनाई है। फिल्म के गीत ‘सुरैया…जान लेगी क्या…’ पर किया गया उनका डांस इस समय सोशल मीडिया पर भी धमाल मचा रहा है।

बॉलीवुड में यूं तो हर साल कई एक्ट्रेसेस आती हैं। इनमें से कुछ अपनी बोल्डनेस के लिए मशहूर होती हैं, तो कुछ शानदार एक्टिंग के लिए। हालांकि ऐसी कम ही एक्ट्रेसेस होती हैं, जो लंबे समय तक बॉलीवुड में नजर आती हैं। ऐसे में बॉलीवुड में 15 साल पहले एक ऐसी एक्ट्रेस आई, जिन्होंने आते ही बड़ा धमाका किया था। आज वह बॉलीवुड की सुपरस्टार एक्ट्रेस बन गई हैं। हम बात कर रहे हैं कैटरीना कैफ की। इन दिनों उनकी फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ सिनेमाघरों में धमाल मचा रही है। इस फिल्म में उनकी एक्टिंग की तो तारीफ हो ही रही है, एक गाने पर उनका डांस सोशल मीडिया पर भी छाया हुआ है।

दरअसल, कैटरीना इस समय बॉलीवुड की नंबर वन हीरोइन हैं। सलमान से लेकर शाहरुख तक, वह लगभग हर बड़े स्टार के साथ काम कर रही हैं। उनकी पॉपुलेरिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कैटरीना बॉलीवुड की उन चुनिंदा अभिनेत्रियों में से हैं, जिनकी मोम का प्रतिमा ब्रिटेन के प्रतिष्ठित मैडम तुसाद संग्रहालय की शोभा बढ़ा रही है। इस प्रतिमा में कैटरीना को नृत्य की मुद्रा में दिखाया गया है और उन्होंने सितारों जड़ी सफेद, सिल्वर और सुनहरे रंग की पोशाक पहनी है। ब्रिटिश मां और कश्मीरी पिता की संतान कैटरीना ने मैडम तुसाद द्वारा कराए गए एक ऑनलाइन सर्वेक्षण में वर्ष 2015 में प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण को कड़े मुकाबले में हराया था।

एक बढ़कर एक फिल्में : कैटरीना की शुरुआत बड़े स्टार्स के साथ तो थी, लेकिन फिल्म सी-ग्रेड थी। 15 साल पहले आई फिल्म ‘बूम’ से उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में कदम रखा था। इस फिल्म में वह अमिताभ बच्चन और गुलशन ग्रोवर के साथ नजर आई थीं। पहली फिल्म फ्लॉप होने के बावजूद कैटरीना ने अपने कॅरियर में ‘धूम’, ‘एक था टाइगर’, ‘जब तक है जान’, ‘राजनीति’, ‘टाइगर जिंदा है’ समेत कई सुपरहिट फिल्में दी हैं। अपने कॅरियर में अब तक उन्होंने सलमान से लेकर शाहरुख तक और अमिताभ से लेकर आमिर तक, लगभग हर बड़े कलाकार के साथ काम किया है। ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ के बाद अब उनकी शाहरुख के साथ ‘जीरो’ आने वाली है, जिस पर सभी की निगाहें हैं।

आइटम सॉन्ग में नंबर वन : आइटम सॉन्ग को लेकर दूसरी एक्ट्रेसेस जहां पीछे हट जाती हैं, वहीं कैटरीना की यह पहली पसंद है। कैटरीना का मानना है- हर कलाकार यही चाहता है कि दर्शक उसे सालों साल याद रखें, फिर ऐसे सॉन्ग करने में कोई हिचक नहीं होनी चाहिए। ‘चिकनी चमेली…’ गाने से धमाल मचाने से पहले कैटरीना फिल्म ‘तीस मार खां’ के आइटम सॉन्ग ‘शीला की जवानी…’ में अपने ठुमकों से सभी को दीवाना बना चुकी हैं। अब ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ में किया गया उनका डांस लोगों को खूब भा रहा है। फिल्म के गाने ‘सुरैया…जान लेगी क्या…’ में कैटरीना अपने ठुमकों से आमिर खान के दिल को घायल कर रही हैं। इस गाने का म्यूजिक तो बेहद शानदार है ही, कैटरीना का डांस ऐसा है मानो वही इस गाने पर डांस करने के लिए बनी हों। उनके मूव्स किसी के भी होश उड़ा सकते हैं और उनकी अदाएं किसी को भी दीवाना बना सकती हैं। इस गाने के लिए उन्हें डांस सिखाया है जाने-माने कोरियोग्राफर प्रभु देवा ने।

पॉपुलेरिटी में सबसे आगे : बार्बी गर्ल कैटरीना ने कई एक्ट्रेसेज को सिर्फ देश ही नहीं, बल्कि विदेश में भी मात दी है। कुछ समय पहले जारी हुई एक एनालिटिकल रिपोर्ट के मुताबिक कैटरीना कैफ ने अनुष्का शर्मा, आलिया भट्ट और करीना कपूर को पॉपुलेरिटी के मामले में काफी पीछे छोड़ दिया। वीडियो-ऑन-डिमांड (वीओडी) स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म स्पूल के एनालिटिकल अध्ययन में सामने आया कि कैटरीना सबसे ज्यादा पॉपुलर बॉलीवुड अभिनेत्री हैं। अनुष्का शर्मा और आलिया भट्ट से ज्यादा लोग कैटरीना को देखना पसंद करते हैं। कैटरीना के आगे करीना और काजोल को भी हार माननी पड़ी।

कैटरीना ने करीना जैसी फेमस और खूबसूरत एक्ट्रेस को भी मात दी। दरअसल, वीओडी स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म स्पूल का यह एनालिटिकल अध्ययन जनसांख्यिकी आंकड़ों पर आधारित है। वीओडी ने जो आंकड़ा जारी किया है, वह कंसम्पशन पैटन्र्स पर आधारित है। इस आंकड़े को कलेक्ट करने के लिए भारतीयों के अलावा भारतीय मूल के एनआरआई लोगों से भी कई तरह के सवाल पूछे गए थे। इन बातों को देखते हुए और दीपिका पादुकोण के घर बसा लेने के बाद कैटरीना का अब बॉलीवुड पर एकछत्र राज्य हो गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper