टोक्यो पैरालिंपिक/गोल्डेन शनिवार : भारत के खाते में दो और गोल्ड

शूटर मनीष और शटलर प्रमोद ने जीता स्वर्ण
शूटिंग में सिंहराज के सिल्वर व बैडमिंटन में मनोज ने जीता ब्रॉन्ज
भारत के खाते में अब तक 4 गोल्ड, 7 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज सहित 17 मेडल
टोक्यो : टोक्यो पैरालिंपिक में 11वें दिन भारत को दो गोल्ड सहित चार मेडल मिले। भारत की शुरुआत अच्छी रही। तीन बैडमिंटन खिलाड़ी फाइनल में पहुंचने में सफल हुए। भारत के लिए शनिवार को पहला गोल्ड शूटिंग के एसएच-1 कैटेगरी के 50 मीटर पिस्टल में मनीष नरवाल ने जीता, वहीं दूसरा गोल्ड बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत ने एसएल3 कैटेगरी में जीता। वहीं शूटिंग में सिंहराज अधाना ने सिल्वर मेडल जीता। मनोज सरकार ने बैडमिंटन में ब्रॉन्ज मेडल जीता। प्रमोद भगत ने एसएल3 कैटेगरी के फाइनल में ब्रिटेन के डेनियल बेथेल को 21-14, 21-17 से हरा दिया। इसी एसएल3 कैटेगरी में मनोज सरकार ने भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता। उन्होंने तीसरे स्थान के लिए हुए मुकाबले में जापान के दाइसुके फॉजीहारा को 22-20, 21-13 से हराया।
भारत ने 17 मेडल किए अपने नाम
अब भारत के टोक्यो में 17 मेडल हो चुके हैं। अब तक 53 साल में 11 पैरालिंपिक्स में 12 मेडल आए। 1960 से पैरालिंपिक हो रहा है। भारत 1968 से पैरालिंपिक में भाग ले रहा है। वहीं 1976 और 1980 में भारत ने भाग नहीं लिया था। टोक्यो में अब तक 4 गोल्ड, 7 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज मेडल मिले हैं।
राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने पदक विजेताओं को दी बधाई
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टोक्यो पैरालम्पिक्स में निशानेबाजी में पदक विजेताओं मनीष नरवाल और सिंहराज अडाना को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।
श्री कोविंद ने ट्वीट करके कहा कि युवा मनीष नरवाल ने पैरालम्पिक्स में निशानेबाजी में स्वर्ण पदक जीतकर और तिरंगा फहराने का मौका देकर भारत को गौरवान्वित किया है। इस प्रतियोगिता में रजत पदक जीतने वाले अडाना को भी श्री कोविंद ने बधाई दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वर्ण पदक जीतने वाले मनीष नरवाल तथा रजत पदक जीतने वाले सिंहराज अडाना से बात कर उन्हें बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर भी उन्हें शुभकामनाएं दी। एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, सिंहराज अडाना ने एक बार फिर अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन कर दिखाया !

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper