ट्रेन में यात्रा करने से पहले जान ले रेलवे का यह नया नियम,वरना हो सकती है परेशानी

होली का त्यौहार आने वाला है और ट्रेनों में लगातार भीड़ बढ़ती जा रही है। लेकिन इसी बीच रेलवे ने रात में सफर करने वाले लोगों को लेकर एक बड़ा नियम बनाया। आपको भी अगर होली के छुट्टी में घर जाना है और रात भर ट्रेन में बितानी है तो यह नियम आपके लिए बहुत जरूरी है। इस नियम की जानकारी के अभाव में आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है।

रेलवे यात्रियों की सहूलियतों को देखते हुए अक्सर नियम बनाता रहता है। इसके पहले रेलवे ने कोरोना को लेकर नयी गाइडलाइन जारी की थी। आपको बता दें कि यात्रियों के नींद में खलल ना पड़े स्कूल देखते हुए रेलवे ने एक नया नियम बनाया है। दरअसल कई यात्री शिकायत करते थे कि उन्हें रात में सोने में दिक्कत होती है क्योंकि लोग जोर से गाने बजाते हैं या फोन पर बात करते हैं, जिसको देखते हुए रेलवे ने नया नियम बनाया है।

नींद को लेकर नए नियम-

रेलवे के द्वारा बनाए गए इस नए नियम के अनुसार आप अब रात 10:00 बजे के बाद ट्रेनों में लाइट नहीं जला सकते हैं। इसके साथ ही साथ आप ट्रेनों में तेज आवाज में गाने भी नहीं सुन सकते हैं क्योंकि ऐसा करने पर आप पर कार्यवाही हो सकती है।

रेलवे के सभी जोन में तत्काल प्रभाव से नियम लागू-

रेलवे मंत्रालय ने रेलवे के सभी जोन्स को यह आदेश जारी कर दिया गया है कि इन नियमों को तत्काल प्रभाव से लागू किया जाए। आपको बता दें कि इन नये नियमों के मुताबिक अगर कोई यात्री शिकायत करता है तो उसका समाधान करने की जिम्मेदारी ट्रेन में मौजूद स्टाफ की होगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper