ठंड अभी नहीं जाने वाली, 9 फरवरी को दिल्ली-यूपी में बारिश के आसार

 


नई दिल्ली । ठंड, बारिश और बर्फबारी से अभी राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, एक और पश्चिमी विक्षोभ 8 फरवरी की रात से उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित कर सकता है। 9 फरवरी को दिल्ली में आसमान में बादल छा सकता है और हल्की बारिश हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ ऐसे तूफान हैं जो सर्दियों में वर्षा लाते हैं।

एक पश्चिमी विक्षोभ ने पिछले सप्ताह भी दिल्ली में बारिश, बादल और तापमान में कमी लाया था। सोमवार को जारी आईएमडी अपडेट के अनुसार, अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है। सप्ताह भर में अधिकतम तापमान 19 डिग्री से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। सोमवार को सुबह 8.30 बजे तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस था, वहीं सापेक्षिक आर्द्रता 87 फीसदी थी।

दिल्ली में सोमवार को मध्यम कोहरा रहने की संभावना
IMD के पूर्वानुमान के अनुसार दिल्ली में सोमवार को मध्यम कोहरा रहने की संभावना है। सोमवार को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रह सकता है, जबकि अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है। रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 24.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

दिल्ली की वायु गुणवत्ता सोमवार सुबह गंभीर श्रेणी में
दिल्ली की वायु गुणवत्ता सोमवार सुबह गंभीर श्रेणी में रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों से पता चला है कि सुबह 7 बजे प्रति घंटा वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 267 था। रविवार को 24 घंटे का औसत AQI 285 था। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 को ‘मध्यम’, 201 और 300 को ‘खराब’, 301 और 400 को ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 को ‘गंभीर’ माना जाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper