ठग्स ऑफ हिंदोस्तान

मुंबई: त्योहार का मौसम हो और सिनेमा के पर्दे पर कोई बड़ी फिल्म धमाल न मचाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। इस बार मौका है दिवाली का और रिलीज होने वाली बड़ी फिल्म है ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’। हालांकि गिनी-चुनी फिल्मों में ही दिवाली के त्योहार को दिखाया गया है, लेकिन चार दिन की छुट्टी वाले इस त्योहार पर तिजोरी में लक्ष्मी भरने का सपना हर प्रोड्यूसर-डायरेक्टर देखता है।

बॉलीवुड फिल्मों में भले ही दिवाली को ज्यादा महत्व न दिया जाता हो, लेकिन इस त्योहार पर बड़े सितारे अपनी फिल्में रिलीज करने के लिए उतावले रहते हैं। लगभग हर साल कई बड़ी फिल्में दिवाली के आसपास रिलीज होती हैं। इसके पीछे प्रोड्यूसर-डायरेक्टर मानते हैं कि तीन से चार दिन की लंबी छुट्टी में अच्छी-खासी कमाई की जा सकती है। इस बार दीपावली 7 नवम्बर को है। इस दिवाली पर सबसे बड़ी जो फिल्म रिलीज हो रही है, वह है ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’। दीपावली के दूसरे ही दिन अर्थात गोवर्धन पूजा के दिन ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ रिलीज होगी। इस फिल्म में मुख्य कलाकार अमिताभ बच्चन, आमिर खान, कैटरीना कैफ और फातिमा सना शेख हैं। यह फिल्म एक ऐतिहासिक घटना पर आधारित है, जो यशराज फिल्म प्रोडक्शन हाउस के अंतर्गत रिलीज होगी। 300 करोड़ रुपए की भारी-भरकम लागत से बनी यह फिल्म इस साल की सबसे बड़ी हिट होने का माद्दा रखती है। इस बात के पीछे सबसे बड़ा तर्क यह है कि इस फिल्म से पहली बार अमिताभ बच्चन और आमिर खान पर्दे पर आमने-सामने होंगे।

8 नवम्बर को रिलीज होने वाली इस फिल्म के जारी हुए ट्रेलर से एक बात तो साफ है कि यह एक पीरियड ड्रामा है और कहानी 1795 की है। बड़े जहाज और किरदारों के कबीलाई लुक फिल्म को आकर्षक बनाते हैं। तलवार और तोप के सहारे अंग्रेजों के विरुद्ध लड़ाई को दर्शाया गया है। फिल्म में आमिर खान और अमिताभ बच्चन के किरदार की विशेषताएं दिखाई गई हैं। अमिताभ ‘भरोसा’ और ‘सत्य’ के लिए लडऩे वाले किरदार में हैं, जो अंग्रेजों के लिए सिरदर्द हैं। दूसरी ओर आमिर खान का किरदार ‘धोखेबाज’ और ‘ठग’ का है, जिसका इस्तेमाल अंग्रेज अमिताभ के विरुद्ध करते हैं। फिल्म में आमिर और अमिताभ के टकराहट और फाइट सीन भी देखने को मिलेंगे। देशभक्ति, शानदार अभिनय, भव्यता के घालमेल से ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ को साल की सबसे बड़ी हिट कराने की कोशिश की गई है। इस फिल्म के लिए वैसे भी मैदान खाली है और कोई दूसरा प्रोड्यूसर-डायरेक्टर अपनी फिल्म 8 नवम्बर को रिलीज करने की हिम्मत नहीं दिखा पाया है।

हालांकि ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ से एक सप्ताह पहले (2 नवम्बर को) तीन फिल्में रिलीज हुई हैं। इनमें पहली फिल्म है ‘लुप्त’। इस फिल्म में जावेद जाफरी और विजय राज मुख्य कलाकार हैं। यह एक हॉरर फिल्म है, जिसका डायरेक्शन प्रभु राज ने किया है। दूसरी फिल्म है ‘हाथी मेरे साथी’। ‘बाहुबली’ जैसी शानदार फिल्मों में काम कर चुके राणा दग्गुबाती अब ‘हाथी मेरे साथी’ में जलवा बिखेर रहे हैं। इसमें उनका साथ दे रही हैं कल्की कोचलिन। इसके अलावा पुलकित सम्राट और विष्णु विशाल भी मुख्य भूमिका में हैं। 2 नवम्बर को रिलीज होने वाली तीसरी फिल्म है ‘जैक एंड जिल’। इसमें सलमान खान के भाई अरबाज खान काफी साल बाद एक बार फिर से फिल्मों में नजर आए हैं। यह एक कॉमेडी-रोमांच फिल्म है और मुख्य कलाकार अमित शाह, अरबाज खान, सोनल चौहान और एवलिन शर्मा हैं।

दिवाली ने खोली लॉटरी : पिछले कई वर्षों से दिवाली पर बड़ी फिल्में रिलीज करने का चलन रहा है। दिलचस्प बात यह है कि इनमें सबसे ज्यादा फिल्में ङ्क्षकग खान शाहरुख की हैं। उनकी चार फिल्मों ने दिवाली पर धमाका किया है, जबकि सलमान खान की सिर्फ एक फिल्म ही इस लिस्ट में शामिल है। अब 2016 में रिलीज हुई फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ को ही ले लीजिए। रणबीर कपूर, अनुष्का शर्मा, ऐश्वर्या राय स्टारर इस फिल्म की लागत थी मात्र 90 करोड़ रुपए, लेकिन बॉक्स ऑफिस कलेक्शन (वल्र्ड वाइड) रहा 237 करोड़। इसी तरह 2015 में 180 करोड़ से बनी फिल्म ‘प्रेम रतन धन पायो’ ने 365 करोड़ का कारोबार किया था। 2014 में आई शाहरुख खान की फिल्म ‘हैप्पी न्यू ईयर’ ने अपनी लागत 150 करोड़ से कहीं ज्यादा 343 करोड़ रुपए की कमाई की थी। 2013 में आई ऋतिक रोशन की फिल्म ‘कृष-3’ ने तो 291 करोड़ की कमाई के साथ ही डायरेक्टर राकेश रोशन की तिजोरी ही भर दी थी। तरह की फिल्मों की लंबी फेहरिश्त है, जिन्होंने दिवाली पर रिलीज होकर अपने प्रोड्यूसर-डयरेक्टर की तिजोरी लक्ष्मी से भर दी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper