डाक्टर हरिवंश हो सकते हैं राज्यसभा में एनडीए के उपसभापति उम्मीदवार

दिल्ली ब्यूरो: बिहार में सीट बंटवारे को लेकर बीजेपी और जदयू में चल रही रस्साकसी के बीच यह खबर सामने आ रही है कि बीजेपी ,जदयू को नजदीक लाने के लिए जदयू राज्य सभा सांसद और पत्रकार डाक्टर हरिवंश को राज्य सभा के उपसभापति उम्मीदवार के लिए नामित कर कसकती है। राज्यसभा के उपसभापति के लिए चुनाव 9 अगस्त को होना तय हुआ है। बता दें कि पूर्व पत्रकार हरिवंश बिहार से राज्यसभा सांसद हैं और जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार के करीबियों में से एक माने जाते हैं।

बीजेपी हरिवंश को उम्मीदवार बनाकर कई राजनीतिक समीकरण साधने की कोशिश करेगी। दरअसल, संसद के उच्च सदन राज्यसभा में एनडीए के पास बहुमत नहीं है। ऐसे में हरिवंश के नाम पर एनडीए अन्य विपक्षी दलों को भी अपने पाले में कर सकती है।

गौरतलब है कि राज्य सभा में अभी सदस्यों की कुल संख्या 245 है। अगर सभी सांसदों ने मतदान किया तो जीत के लिए कम से कम 123 सांसदों की ज़रूरत है। एनडीए के पास 112 सांसदों के समर्थन का दावा है। इनमें बीजेपी के 69, एआईएडीएमके के 13 , जेडीयू के 6, शिवसेना और अकाली दल के 3-3 सांसदों के अलावा 6 निर्दलीय और 7 नामांकित सांसद शामिल हैं।

वही यूपीय के प्रबंधक 114 सांसदों के समर्थन का दावा कर रहे हैं। इनमें कांग्रेस के 51, समाजवादी पार्टी और टीएमसी के 13-13, टीडीपी के 6, आरजेडी के 5 जबकि बसपा, डीएमके और एनसीपी के 4-4 सांसद शामिल हैं। ऐसे में दोनों पक्षों की नजर बीजेडी, टीआरएस, वाइएसआर कांग्रेस और पीडीपी पर है जिनका रुख अभी साफ नहीं है।

आपको बता दें कि बिहार में एनडीए (जेडीयू, बीजेपी, रालोसपा और लोजपा) में सीटों को लेकर तकरार है। नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू बिहार में लोकसभा चुनाव में अधिक सीटों की मांग कर रही है। वहीं बीजेपी ने अभी पत्ते नहीं खोले हैं। पिछले दिनों खुद अमित शाह ने पटना जाकर तल्खी को पाटने के लिए नीतीश कुमार से घंटों चर्चा की थी। जेडीयू केंद्रीय कैबिनेट में भी शामिल नहीं है और वह आगामी विधानसभा चुनावों (राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश) में बीजेपी से अलग अकेले लड़ने की बात कर चुकी है। इस बीच बीजेपी की नेतृत्व वाली एनडीए ने हरिवंश को चेहरा बनाने का फैसला किया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper