डायबटीज में रामबाण है ये ड्रिंक, जानें इसके फायदे और नुकसान

लखनऊ: आधुनिक जीवनशैली के चलते आज की तारीख में अधिकांश व्यक्ति डायबिटीज यानी शुगर की बीमारी से पीड़ित है। बता दें कि डायबिटीज होने पर शरीर में शुगर का स्तर ज्यादा हो जाता है जिससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है। डायबिटीज के मरीजों को कुछ भी खाने-पीने से पहले एक नहीं कई बार सोचना पड़ता है। इसीलिए हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो डायबिटीज रोगियों के लिए रामबाण के समान है।

ग्रीन टी मोटापा घटाने और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार है, यह तो आप जानते होंगे. पर क्या आपको पता है कि ग्रीन टी को पीने से किडनी भी सही तरीके से काम करती हैं. एक हालिया अध्ययन में यह खुलासा किया गया है कि ग्री टी पीने से किडनी से संबंधित बीमारियों का खतरा नहीं होता. शोधकर्ताओं ने बताया है कि ग्रीन टी में कैंसर रोधी दवाओं, खासतौर से सिसप्लेटिन की वजह से किडनी को होने वाले नुकसान को कम करने वाले तत्व पाए गए हैं.

ग्रीन टी के कई लाभ हैं. ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल्स भरपूर मात्रा में होता है. पॉलीफेनॉल्स असल में एंटी-ऑक्सीडेंट व एंटी फ्लेमेटरी होते हैं, जो डायबिटीज के मरीजों में दिल के रोगों के खतरे को कम करने में मददगार है. ग्रीन टी उन लोगों के लिए बहुत बढ़िया है जो डायबिटीज से जूझ रहे हैं, क्योंकि डायबिटीज मेटाबॉलिक सिस्टम को बेहतर बनाती है. यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है. टाइप 1 डाइबिटीज के रोगियों के लिए ग्रीन टी काफी फायदेमंद है. होम्योपैथिक डॉक्टर अरुण कुमार (बीएचएस) कहते हैं ”ग्रीन टी में एंटीआक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी चाय का एक कप आपकी सेहत पर कैसा असर डालेगा? यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप उसे किस समय ले रहे हैं.”

ग्रीन टी के नुकसान

ज्यादातर लोग ग्रीन टी को सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद मानते हैं। इसलिए वे दिन भर में कई बार ग्रीन टी की चुस्कियां लेते रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ग्रीन टी का ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। कई बार अच्छी चीजों को ज्यादा सेवन सेहत बिगाड़ सकता है। दिन भर में पांच से छह कप ग्रीन टी का सेवन परेशानियों को कारण बन सकता है। ग्रीन टी में कैफीन होता है इसलिए इसे ज्यादा पीने से स्लीपींग डिसऑर्डर की समस्या हो सकती है। ग्रीन टी वजन कम करने में सहायक मानी जाती है इसलिए लोगों को लगता है कि ग्रीन टी के ज्यादा पीने से उनका वजन जल्द से जल्द कम हो जाएगा जो कि पूरी तरह से गलत है। ग्रीन टी के ज्यादा सेवन से शरीर पर होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में जानें।

ग्रीन टी के फायदे

– वजन घटाने का यह पावरफुल तरीका है. चीनी डाले बगैर ही ग्रीन टी पी जाए तो उसका असर जल्दी दिखता है.

– ओरल और हड्डियों की सेहत के लिए भी ग्रीन टी अच्छी है

– कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में है कारगर

– ब्लड प्रेशर और डायबिटीज को करती है कंट्रोल

– लीवर से संबंध‍ित समस्याओं से बचाती है

– ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स उच्च मात्रा में होते हैं, जिसकी वजह से प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और यह एंटी एजिंग मेडिसिन की तरह काम करती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper