डिजिटलीकरण की दिशा में चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग की एक और पहल

लखनऊ: प्रदेश के अपर मुख्य सचिव, चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग श्री संजय आर. भूसरेड्डी द्वारा बताया गया कि डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के दृष्टिगत निर्णय लिया गया है कि डालीबाग, लखनऊ स्थित लाल बहादुर शास्त्री गन्ना किसान संस्थान के ऑडिटोरियम की बुकिंग अब केवल ऑनलाइन माध्यम से स्वीकार की जायेगी। इस व्यवस्था के लागू होने से पूर्व ऑडिटोरियम बुकिंग हेतु आयोजकों को कार्यालय आकर बुकिंग करानी पड़ती थी।

भूसरेड्डी ने बताया कि दूरदराज के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजक जो गन्ना किसान संस्थान की श्रोतृशाला (ऑडिटोरियम) में कार्यक्रम आयोजित करना चाहते हैं, उन्हें अब घर बैठे ऑडिटोरियम बुकिंग की सुविधा मिलेगी। आयोजकों की सुविधा के दृष्टिगत ऑनलाइन बुकिंग पोर्टल प्रारम्भ कर दिया गया है। आयोजकों को अपने कार्यक्रम की ऑनलाइन बुकिंग हेतु ूूूण्नचहंददंेंदेजींदण्पद वेबसाइट पर दिये गये लिंक (श्रोतृशाला बुकिंग हेतु) पर जाना होगा।

श्रोतृशाला की बुकिंग से सम्बन्धित समस्त जानकारी जिनमें बुकिंग हेतु आरक्षण शुल्क, शुल्क भुगतान हेतु खाता संख्या तथा आई.एफ.एस.सी. कोड की जानकारी, उपलब्ध तिथियों का अवलोकन, श्रोतृशाला हेतु बुकिंग प्रार्थना पत्र का प्रिन्ट प्राप्त करना, बुकिंग का स्टेटस चेक करना तथा बुकिंग से संबधित समस्त नियम एवं शर्तों की जानकारी पोर्टल पर उपलब्ध करा दी गई है। श्रोतृशाला (ऑडिटोरियम) बुकिंग की सम्पुष्टि एवं रद्दीकरण के अद्यावधिक स्थिति इत्यादि की समस्त जानकारी आयोजकों को ई-मेल के माध्यम से दी जायेगी।

अपर मुख्य सचिव ने यह भी बताया कि गन्ना किसान संस्थान ऑडिटोरियम का हॉल ही में नवीनीकरण भी कराया गया है। नवीनीकरण के पश्चात् वातानुकूलित ऑडिटोरियम में आगन्तुकों हेतु 468 आरामदायक सीटें उपलब्ध करायी गयी हैं। श्रोतृशाला में सुविधाजनक बड़ा स्टेज एवं स्वचालित यवनिका(पर्दा) उपलब्ध है। गन्ना किसान संस्थान का सभागार डॉलबी साउण्ड, मिक्सर, कम्प्यूटर, प्रोजेक्टर, आटोमैटिक लाईटिंग एवं आधुनिक विद्युत उपकरणों की सुविधाओं से सुसज्जित है। ऑडिटोरियम के बैक स्टेज पर ग्रीन रूम भी आयोजकों को उपलब्ध कराया जाता है। गन्ना किसान संस्थान के मनोरम परिसर में आगन्तुकों के वाहनों के लिये पार्किंग की सुविधा भी प्रदान की गयी है।

श्रोतृशाला की ऑनलाइन बुकिंग व भुगतान संबंधी कार्यो हेतु कार्यालय, लाल बहादुर शास्त्री, गन्ना किसान संस्थान बटलर रोड, लखनऊ को अधिकृत किया गया है। श्रोतृशाला का उपयोग व्याख्यानों, प्रवचनों, सम्मेलनों के अतिरिक्त सामाजिक, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, मनोरंजनात्मक एवं लोकरूचि के कार्यक्रमों के लिये किया जा सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper