डेविड मल्पास विश्व बैंक के नए अध्यक्ष बने

दिल्ली ब्यूरो: अमेरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के अधिकारी डेविड मल्पास विश्व बैंक के नए अध्यक्ष के रूप में चुने गए हैं। विश्व बैंक के कार्यकारी बोर्ड ने आम सहमति से 63 वर्ष के मल्पास को 13वां अध्यक्ष चुना। 9 अप्रैल से शुरू हो रहा उनका कार्यकाल अगले पांच वर्षों तक चलेगा। फरवरी में अध्यक्ष पद के लिए नामांकित होने वाले मल्पास वैश्विक वित्तीय संस्थानों की नीतियों के प्रखर आलोचक रहे हैं। वह फिलहाल अमेरिकी सरकार के अंतरराष्ट्रीय मामलों के ट्रेजरी अंडर सेक्रेटरी के रूप में काम कर रहे हैं। इससे पहले मल्पास वॉल स्ट्रीट के पूर्व अर्थशास्त्री भी रह चुके हैं। 2016 में अमेरिका के राष्ट्रपति के चुनाव में मल्पास ने ट्रंप के आर्थिक सलाहकार के रूप में काम किया था।

विश्व बैंक का अध्यक्ष अंतरराष्ट्रीय पुनर्निर्माण एवं विकास बैंक (आईबीआरडी) और अंतरराष्ट्रीय विकास संघ (आईडीए) के निदेशक मंडल का अध्यक्ष भी होता है। इससे पहले साउथ कोरिया के जिम यॉन्ग किम ने 1 फरवरी को विश्व बैंक के अध्यक्ष पद से अपना इस्तीफा दिया था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper