डॉ. नीति को सम्मान

सीडीआरआई की वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. नीति कुमार ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। डॉ. नीति को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस वर्ष के एसईआरबी महिला उत्कृष्टता पुरस्कार-2020 से सम्मानित किया है। यह सम्मान उनको विज्ञान भवन में आयोजित राष्ट्रीय विज्ञान दिवस समारोह में दिया गया। यह पुरस्कार 40 वर्ष से कम आयु की उन महिला वैज्ञानिकों को दिया जाता है, जिन्हें किसी एक या अधिक राष्ट्रीय अकादमियों से सम्मानित किया जा चुका हो।

पुरस्कार के तहत विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग से कुल 15 लाख रुपए की धनराशि पांच लाख रुपए प्रति वर्ष के हिसाब से तीन वर्षों तक शोधकार्य के लिए अनुसंधान अनुदान के रूप में मिलेगी। नीति डिवीजन ऑफ मॉलिक्यूलर पैरासिटोलॉजी एंड इम्यूनोलॉजी में वरिष्ठ वैज्ञानिक हैं।

डॉ. नीति की रिसर्च टीम मलेरिया की रोकथाम के लिए वैकल्पिक दवाओं की खोज, नवीन लक्ष्यों की खोज तथा मानव मलेरिया परजीवी में इससे संबंधित प्रोटीन क्वालिटी कंट्रोल मशीनरी को समझने में अनुसंधान कर रही है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper