डोकलाम के पास सैनिकों को तैनात रखेगा चीन

बीजिंग: भारत के साथ करीब दो महीने तक रही तनातनी के बावजूद चीन डोकलाम से अपना दावा नहीं छोड़ रहा है। चीनी फौज ने सर्दी में भी डोकलाम के पास बड़ी संख्या में सैनिकों को तैनात रखने के संकेत दिए हैं। डोकलाम में जिस जगह विवाद हुआ था, उसके पास कड़ाके की ठंड में भी बड़ी संख्या में चीनी सैनिक तैनात रह सकते हैं।

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच डोकलाम विवाद 73 दिनों के बाद 28 अगस्त को सुलझा था। भारत के दबाव के बाद चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने विवादित क्षेत्र में सड़क निर्माण रोक दिया था। यह जगह सामरिक रूप से भारत के लिए महत्वपूर्ण है।

यह इलाका पूर्वोत्तर राज्यों को जोड़ने वाले गलियारे के काफी करीब है। भूटान भी डोकलाम क्षेत्र को अपना हिस्सा बताता है। ऐसे में भारत ने चीन द्वारा सड़क बनाए जाने का कड़ा विरोध किया था। उसने कहा था कि यह संकरे गलियारे (चिकन नेक) की सुरक्षा को खतरे में डालता है। पहले चीन और भारत दोनों देश सर्दी के मौसम में अग्रिम क्षेत्रों से सैनिकों को हटा लिया करते थे।

लेकिन इस बार चीन ने बड़ी तादाद में सैनिकों को तैनात रखने के संकेत दिए हैं। चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल वु शियान ने कहा कि डोकलाम चीन का हिस्सा है। वहां चीनी सैनिक मौजूद रहेंगे। डोकलाम के निकट यातुंग के पास चीनी सैनिकों की मौजूदगी को देखते हुए भारत ने भी वहां अपने सैनिकों को तैनात कर रखा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper