तंजानिया में है रहस्यमयी झील, जिसका पानी बना देता है इंसान को पत्थर

एक कहानी इस दुनिया में बड़ी ही प्रचलित है जिसमें किसी राजा को किसी सामान या जीव को छूने पर उसके सोना बनने का वरदान मिला था लेकिन असल दुनिया में लोगों के लिए यह बड़ी हैरानी की बात होगी कि असल जिंदगी में भी किसी झील को यह वरदान मिला हुआ है लेकिन वह किसी चीज को सोने का नहीं बल्कि किसी चीज या जीव को पत्थर का बनाती है।

तंजानिया नामक जगह में स्थित नेट्रान नामक एक रहस्यमयी झील है जिसकी पानी को यदि कोई जीव या इंसान छू ले तो वह पत्थर का बन सकता है। एक फोटोग्राफर द्वारा लोगों को चौंकाने वाली इस रहस्यमयी झील के तिलस्म के बारे में पता चला। उस फोटोग्राफर ने उसे झील के आस पास के कुछ जीव और पक्षियों के पत्थर बने शरीर की तस्वीरें खींची और लोगों के साथ साझा की।

आपको बता दें कि निक ब्राड्ट उस फोटोग्राफर का नाम है और वह उस झील के तट पर पहुंचे जहां पक्षी और कुछ दूसरे जीव को पत्थर का बना देख कर वह काफी आश्चर्य चकित हो गए थे। उन्होंने अपने इस अनुभव को तस्वीरों में कैद कर लोगों के साथ साझा किया | और अपनी जानकारी के अनुसार निक ब्राड्ट ने बताया कि उस झील के पानी में सोडा और नमक की मात्रा बहुत ज्यादा होने के कारण उसका पानी किसी जीव या किसी चीज को कैलशिफाइड करके उसे पत्थर बना देती है।

उन्होंने अपने अनुभव के बारे में बताते हुए कहा कि उसके पानी में उनकी कोडक फिल्म बॉक्स की स्याही भी आई थी जो कुछ ही पल में जम गई। आपको बता दें कि झील की पानी का पीएच 10.5 है और 60 डिग्री तक उसका तापमान होता है। हालाजी ज्वालामुखी की रात जैसे तत्व भी इस पानी में पाए गए हैं और ऐसा माना जाता है कि उसी तत्व को मिस्त्र में प्राचीन लोग वर्षों तक मृत शरीर को सुरक्षित रखने के लिए इस्तेमाल करते थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper