तलाक ने खोला महिला की किस्मत का ताला, रातों-रात दुनिया के अरबपतियों में हुई शामिल

नई दिल्ली: तलाक से कोई भी खुशहाल परिवार तबाह हो जाता है लेकिन तलाक ने एक महिला की किस्मत खोल दी। महिला न सिर्फ रातों रात करोड़पति हो गई बल्कि सबसे अमीर महिलाओं की सूची में शामिल हो गई। ये मामला चीन का है। दरअसल, वैक्सीन बनाने वाली शेंझेन कंगटाई बायोलॉजिकल प्रॉडक्ट्स कंपनी के चेयरमैन डयू वेइमिन का अपनी पत्नी से तलाक हो गया। इसके बाद उन्होंने मुआवजे की राशि के तौर पर अपनी पत्नी युआन लिपिंग को कंपनी के 16.13 करोड़ शेयर दे दिये। यह शेयर मिलने के बाद लिपिंग दुनिया की सबसे अमीर अरबपती महिलाओं की सूची में शामिल हो गई।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को शेयर बाजार बंद होने पर इन शेयरों की कीमत 3.2 अरब डॉलर यानी 24,000 करोड़ रुपए थी। ड्यू की कुल संपत्ति अब घटकर लगभग 3.1 अरब डॉलर यानी 23,250 करोड़ रुपए रह गई। इसमें गिरवी रखे गए शेयरों की कीमत शामिल नहीं हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, 56 वर्षीय ड्यू वेइमिन का जन्म चीन के जियांग्शी प्रांत के एक किसान परिवार में हुआ था। कॉलेज में केमिस्ट्री का अध्ययन करने के बाद उन्होंने 1987 में एक क्लिनिक में काम करना शुरू कर दिया और 1995 में एक बायोटेक कंपनी के सेल्स मैनेजर बन गए। साल 2009 में कंगटाई ने मिनहाई का अधिग्रहण कर लिया और वह पूरी कंपनी के चेयरमैन बन गए। मिनहाई की स्थापना ड्यू ने 2004 में की थी।

गौरतलब है कि चीन में सबसे महंगे इस तलाक के पहले दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस का तलाक भी काफी महंगा साबित हुआ था। इससे उनकी पत्नी मैकेंजी को 2.62 लाख करोड़ रुपये मिले, जिसके बाद वह फोर्ब्स की अरबपतियों की सूची में शामिल हो गईं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper