तालिबान ने किया काबुल में विस्फोट

काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में शनिवार को हुए कार विस्फोट की जिम्मेदारी तालिबान ने ली है। आतंकियों ने शांति वार्ता के लिए बढ़ते दबाव के बीच राजधानी पर अपना दबदबा बनाये रखने के लिए यह हमला किया। इसमें कम से कम दो नागरिकों की मौत हो गई जबकि अनेक अन्य घायल हो गए। अफगानिस्तान के गृह मंत्रालय ने बताया, यह हमला शहर के औद्योगिक इलाके में सुबह उस समय किया गया, जब लोग अपने काम पर जा रहे थे। उन्होंने बताया कि यह हमला नियंतण्र सुरक्षा कंपनी जी4एस को लक्ष्य बनाकर किया गया था।

काबुल में तीन सप्ताह के दौरान यह चौथा आत्मघाती हमला है। यह हमला अफगानिस्तान में तैनात अमेरिकी जनरल के उस बयान के एक दिन बाद किया गया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि हमारी प्राथमिकता युद्धग्रस्त शहर की सुरक्षा करना है। इसके अलावा पिछले माह अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने तालिबान को शांति वार्ता का प्रस्ताव दिया था, जिसके कारण उस पर दबाव बढ रहा था। अफगानिस्तान पिछले 16 साल से युद्धग्रस्त बना हुआ है।गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नजीब दानिश ने बताया, शनिवार सुबह करीब 9:10 बजे काबुल के पुलिस जिला नौ में एक आत्मघाती कार बम विस्फोट हुआ।

दानिश ने बताया, हमले में दो नागरिकों की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य लोग घायल हो गए। यह हमला उस समय हुआ, जब बहुत से लोग शनिवार को सप्ताह के पहले दिन काम के लिए जा रहे थे। स्वास्य मंत्रालय के प्रवक्ता वाहिद मजरूह ने बताया, हमले में कम से कम चार लोग घायल हुए हैं। गृह मंत्रालय के उप प्रवक्ता नसरत रहीमी ने बताया, हमलावर नियंतण्र सुरक्षा कंपनी जी4एस की ओर जा रहा था लेकिन उसने खुद को वहां पहुंचने से पहले ही उड़ा लिया। युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में यह ताजा हमला अफगानिस्तान में तैनात अमेरिकी जनरल के उस बयान के बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि विदेशी सुरक्षा बलों की प्राथमिकता शहर की सुरक्षा करना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper