तीन लोस क्षेत्रों और 30 विस सीटों पर 30 अक्टूबर को होगा उपचुनाव, दो नवंबर को होगी मतगणना

नई दिल्ली: देश में तीन संसदीय क्षेत्रों और विभिन्न राज्यों की 30 विधानसभा सीटों पर अगले महीने के अंत में उपचुनाव होगा। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, इन निर्वाचन क्षेत्रों में मतगणना दो नवंबर को कराई जाएगी। केंद्र शासित प्रदेश दादर एवं नागर हवेली और दमन एवं दीव के अलावा मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश की लोकसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं।

इसके अलावा विभिन्न राज्यों की 30 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। इसे लेकर निर्वाचन आयोग ने जानकारी दी है कि इन सभी सीटों पर 30 अक्टूबर को मतदान होगा। 30 सितंबर को पश्चिम बंगाल के कोलकाता की भबानीपुर सीट पर विधानसा उपचुनाव होने जा रहा है। यह चुनाव बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लिए काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि वो खुद चुनाव मैदान में हैं।

बता दें कि बंगाल में हुए विधानसभा चुनाव में ममता नंदीग्राम से चुनाव लड़ी थीं लेकिन वो भाजपा प्रत्याशी शुभेंदु अधिकारी से हार गई थीं। सीएम पद पर बने रहने के लिए उन्हें छह माह के अंदर विधानसभा का सदस्य बनना आवश्यक है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper