तीसरे चरण के लिए मतदान शुरू, 627 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए मतदान आज सुबह सात बजे से शुरू हो गया है। इस चरण में पश्चिमी व मध्य उत्तर प्रदेश के साथ बुंदेलखंड के 2.16 करोड़ मतदाता 627 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। तीसरे चरण में सभी की निगाह सपा का गढ़ माने जाने वाले मैनपुरी पर है। यहां की करहल सीट से समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव चुनाव के मैदान में हैं। उनके खिलाफ भाजपा ने केन्द्र सरकार में मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल को उतारा है। बघेल कभी मुलायम सिंह यादव के निजी सुरक्षा गार्ड थे और मुलायम सिंह यादव ने उनको साइकिल के चुनाव चिन्ह पर लोकसभा तक भेजा था।

तीसरे चरण में योगी आदित्यनाथ सरकार के तीन मंत्री भी मैदान में हैं। कानपुर की महराजपुर सीट से मंत्री सतीश महानाए मैनपुरी के भोगांव से मंत्री राम नरेश अग्निहोत्री तथा कानपुर की कल्याणपुर से मंत्री नीलिमा कटियार भी चुनाव मैदान में हैं। इनके साथ ही प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के मुखिया शिवपाल सिंह यादव सपा के सिंबल पर इटावा के जसवंतनगर से चुनाव लड़ रहे हैं।

इस चरण में हाथरसए फिरोजाबादए एटाए कासगंजए मैनपुरी, फरूखाबाद, कन्नौज,, इटावाए औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर और महोबा जिलों में आज मतदान होना है। चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार , विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में मतदान के लिए 25794 पोलिंग बूथ तथा 15557 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। तृतीय चरण में 641 आदर्श मतदान केन्द्र तथा 129 समस्त महिलाकर्मी मतदेय स्थल बनाये गये हैं।

16 जिलों की 59 सीटों पर 2.16 करोड़ मतदाता 627 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। इसमें 97 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं। ज्ञात हो कि यूपी में 10 फरवरी को पहले चरण और दूसरे चरण का 14 फरवरी को मतदान हो चुका है। अब तीसरे चरण का 20 फरवरी, चौथे चरण का 23 फरवरी, पांचवें चरण का 27 फरवरी, छठे चरण का 3 मार्च और सातवें चरण का 7 मार्च को मतदान होना है। पहले चरण में 58, दूसरे चरण में 55, तीसरे चरण में 59, चौथे चरण में 60, पांचवें चरण में 60, छठे चरण में 54 और सातवें चरण में 57 सीटों के लिए वोटिंग होगी। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणाम 10 मार्च को आएंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper