तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि, किसानों को हुआ भारी नुकसान

मोतिहारीः मौसम विभाग की ओर से जारी की गयी चेतावनी के अनुसार जिले मे कल रात से ही तेज हवा और गर्जन के साथ झमाझम बारिश और ओलावृष्टि से जनजीवन असमान्य हो गया है। तापमान में भारी गिरावट के साथ बारिश और ओलावृष्टि का सबसे बुरा असर किसानों के खेतों मे देखने को मिल रहा है। तेलहन दलहन एवं मक्का के साथ सब्जी के फसलों को भारी नुकसान होने का अनुमान जताया जा रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार ओला और बारिश का असर जिले के प्राय: सभी प्रखंडों में पड़ा है। खेतों में डेढ से दो फीट तक पानी के साथ बर्फ की चादर बिछ गयी। साथ ही अगैती सरसो के फसल जिसे किसान अपने खलिहानों तक पहुंचा चुके थे। वह भी भींग कर नुकसान हो चुका है। जिला कृषि पदाधिकारी चंद्रदेव प्रसाद ने बताया कि ओला एवं बारिश से तेलहन और सब्जी उत्पादक किसानो को निश्चित रूप से क्षति हुई है। इसके लिए सभी प्रखंड कृषि पदाधिकारी को क्षति आकलन करने के लिए निर्देशित किया जा रहा है।

यूपी में भी अचानक बदला मौसम गुरुवार की सुबह किसानों के लिए मुसीबत बन गया। तेज हवा से साथ हुई बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों की फसलों को तबाह कर दिया। सुबह से बारिश के साथ चल रही तेज हवा से सरसों की खड़ी फसल भी गिरने लगी है। मौसम की सबसे अधिक मार सीतापुर के जिले के सिधौली व महमूदाबाद तहसील के किसानों पर पड़ी है।

इस ओलावृष्टि में किसानों का कितना नुकसान हुआ है, इसका आकलन अभी नहीं हो सका है। जिले में सुबह से ही तेज हवा के साथ हुई हल्की बारिश और ओलावृष्टि ने ठंड फिर से बढ़ा दी है। पल-पल बदल रहे मौसम के मिजाज को देख कर किसानों की धड़कने बढ़ी हुई है। मौसम के अचानक बदलने से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें आ गईं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper