तेलंगाना में भीषण बारिश और अचानक आई बाढ़ से अब तक 50 लोगों की हुई मौत

हैदराबाद: तेलंगाना में पिछले कुछ दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश और अचानक आयी बाढ़ में कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई। राज्य सरकार ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की अध्यक्षता में हो रही समीक्षा बैठक में अधिकारियों ने बताया कि ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) क्षेत्र में 11 लोगों की मौत हो गई। प्रारंभिक अनुमानों के आधार पर राव ने कहा कि बुधवार को हुई भारी बारिश के कारण निचले इलाकों में अचानक आयी बाढ़ के कारण राज्य में 5,000 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ। राव ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर राहत और पुनर्वास कार्यों के लिए तुरंत 1,350 करोड़ रुपये जारी करने का आग्रह किया है।

जारी है राहत अभियान
तेलंगाना में भीषण बारिश से प्रभावित हैदराबाद और अन्य स्थानों में राहत अभियान बृहस्पतिवार को भी जारी रहा। मूसलाधार बारिश के कारण निचले इलाकों में बाढ़ आ गई और संपत्ति तथा खड़ी फसल को नुकसान पहुंचा। मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव वर्षा राहत उपायों पर बृहस्पतिवार दोपहर को मंत्रियों और अधिकारियों के संग एक बैठक करेंगे। राज्य के मुख्य सचिव सौमेश कुमार ने पीटीआई-भाषा को बताया कि राहत दल उन इलाकों से पंप के जरिए पानी को निकाल रहे हैं जहां जलभराव हो गया था। साथ में वहां लोगों की मदद कर रहे हैं तथा यातायात को बहाल कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि 61 राहत केंद्रों का संचालन किया जा रहा है तथा जरूरत पड़ने पर और केंद्र खोले जा रहे हैं।

खाने के डेढ़ लाख पैकेट बांटे गए
मुख्य सचिव कुमार ने बताया कि खाने के करीब डेढ़ लाख पैकेट बांटे गए हैं तथा अन्नापुर्णा सब्सिडी भोजनालयों का भी उन इलाकों में इस्तेमाल किया जा रहा है जहां पानी अब भी भरा हुआ है। उन्होंने बताया कि राहत शिविर कुछ और दिन लगे रहेंगे। मुख्य सचिव ने बताया कि ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) के आसपास के इलाकों में जबर्दस्त बारिश हुई थी और सरकारी तंत्र जान-माल का नुकसान सीमित करने में कामयाब रहा। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मुख्यमंत्री ने अधिकारियों उनके विभागों को हुए नुकसान के विवरण के साथ बैठक में आने का निर्देश दिया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper