तेलंगाना-राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी

नई दिल्ली: राजस्थान और तेलंगाना में करीब दो महीने के चुनावी कोलाहल थमने के बाद आखिर वोटिंग शुरू हो चुकी है। आज यानी शुक्रवार 07 दिसम्बर को राजस्थान और तेलंगाना की क्रमश: 199 एवं 119 सीटों पर वोटिंग हो रही है। दोनों प्रदेशों की मतगणना 11 दिसम्बर को होगी और नतीजे भी उसी दिन आ जाएंगे। राजस्थान में मुकाबला सत्ताधारी बीजेपी और कांग्रेस के बीच है। तेलंगाना में सत्ताधारी टीआरएस, कांग्रेस-टीडीपी गठबंधन और बीजेपी में त्रिकोणीय मुकाबले की संभावना है।

राजस्थान के चार करोड़ से ज्यादा मतदाता 2274 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे। राजस्थान विधानसभा की 200 सीटों में से 199 सीटों के लिए 187 महिला उम्मीदवारों सहित 2274 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। अलवर जिले के रामगढ़ विधानसभा सीट से बसपा उम्मीदवार के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया है।

राजस्थान में मतदान के लिए 199 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 51 हजार 687 मतदान केन्द्रों की स्थापना की गई है। इनमें 209 आदर्श मतदान केन्द्र के रूप में स्थापित किए गये हैं। राज्य में कुल 4 लाख 36 हजार 125 मतदाता विभिन्न श्रेणियों के दिव्यांग जन हैं। उनके लिए मतदान केन्द्रों पर विशेष व्यवस्था की गयी है। चुनाव आयोग ने स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये हैं। इसके लिए सिविल पुलिस के अलावा भारी संख्या में होमगार्ड और केंद्रीय सुरक्षा बल के जवान भी तैनात किये गये हैं।

राजस्थान को लेकर कांग्रेस को उम्मीद है कि इस बार वह राज्य में सरकार बनाने में कामयाब होगी क्योंकि राज्य के चुनाव में पिछले 20 साल से सत्ता परिवर्तन की परंपरा रही है। साल 1998 के बाद से राजस्थान में हर पांच साल बाद सरकार बदली है| ऐसे में कांग्रेस को मौजूदा वसुंधरा राजे सरकार के प्रति एंटी इंकंबेंसी दिखाई दे रही है। बीजेपी का दावा है कि विकास के नाम पर इस बार भी राजस्थान की जनता बीजेपी की सरकार बनाएगी और पूर्व की शेखावत सरकार की तरह इस बार बीजेपी सरकार राजस्थान में इतिहास दोहराएगी।

तेलंगाना की 119 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव हो रहे हैं। प्रदेश में मतदाताओं की कुल संख्या 2.80 करोड़ है। इस बार कुल 22 लाख मतदाताओं के नाम हटाए गए हैं, जबकि 12 लाख नए मतदाताओं के नाम जुड़े हैं। शाम को सभी प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी। राज्य में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper