दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला के सम्मान में योगी देंगे भोज

लखनऊ ब्यूरो। अयोध्या में मंगलवार को दीपोत्सव कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए आ रहीं दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग सुक सोमवार शाम सवा छह बजे यहां अमौसी एयरपोर्ट पहुंचेंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनका स्वागत करेंगे। इस मौके पर अन्य मंत्रीगण भी मौजूद रहेंगे।

इसके बाद मुख्यमंत्री किम जुंग सुक के सम्मान में अपने सरकारी आवास पांच कालीदास मार्ग पर रात्रि भोजन देंगे। इस दौरान सरकार के कई मंत्री और भाजपा संगठन के अहम लोग मौजूद रहेंगे। किम जुंग सुक दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति की पत्नी हैं और अयोध्या में ऐतिहासिक दीपोत्सव पर्व में शामिल होने के लिए खास मेहमान के तौर पर उन्हें आमंत्रित किया गया है।

मुख्यमंत्री आवास पर रात्रि भोज में शामिल होंगे कई मंत्री व भाजपा नेता

बताया जा रहा है कि किम जुंग सुक सोमवार शाम नई दिल्ली से लखनऊ पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री आवास पर रात्रि भोज कार्यक्रम में शामिल होंगी और गोमतीनगर स्थित होटल ताज विवांता में ही रुकेंगी। इसके बाद वह मंगलवार को सड़क मार्ग से अयोध्या पहुंचेंगी और फिर उनकी वापसी होगी। अगले दिन लखनऊ से उनका वापसी का कार्यक्रम है।

वहीं दीपोत्सव महोत्सव में मंगलवार राम की पैड़ी परिसर व सरयू घाटों पर तीन लाख दीपक जलाकर गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में अयोध्या का नाम दर्ज कराने की पूरी तैयारी है। इस दौरान किम जुंग सुक सहित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल राम नाईक, राज्यपाल लाल जी टण्डन, विदेश राज्य मंत्री वी.के. सिंह व योगी कैबिनेट के सतीश महाना, रमापति शास्त्री के साथ दर्जनों मंत्रियों सहित रामनगरी के संत-धर्माचार्य उपस्थित रहेंगे।

दक्षिण कोरिया का अयोध्या से गहरा रिश्ता है। रिपब्लिक ऑफ कोरिया के प्राचीन ग्रंथ के अनुसार 48 एडी में दैवीय संकेत पर अयोध्या के तत्कालीन शासक ने अपनी पुत्री को समुद्री यात्रा पर भेजा था। वह राजकुमारी यात्रा करते-करते कोरिया पहुंच गई और वहां उनका विवाह तत्कालीन शासक किंग सूरो से हो गया। इन्हीं के वंशजों की संख्या कोरिया में करीब साठ लाख है। कोरिया सरकार में महारानी के वंशजों के प्रभावी होने पर उन्होंने ‘महारानी के जन्मस्थल अयोध्या’ की खोज की। कोरियाई वंशज अयोध्या को अपनी मातामही का पवित्र जन्मस्थान मानते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper