दाद, खाज और खुजली से हैं परेशान तो अपनाएं यह नुस्खा, तीन दिन में हो जाएगा गायब!

लखनऊ: आजकल दाद, खाज और खुजली लोगों के लिए एक आम समस्या बन चुकी है, अगर थोड़ी सी भी आपने लापरवाही की तो ऐसे में खुजली होना लाजमी है। अगर आप भी खुजली जैसी समस्या से बहुत परेशान हैं, तो हम आप के लिए कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे लेकर आये हैं। यह गर्म वातावरण और गंदगी के कारण होता है। दाद त्वचा पर एक गोल आकृति के रूप में दानेदार घेरे के रूप में पाया जाता है। यह कभी कभी पूरे शरीर पर फ़ैल जाता है।

ध्यान रहे गर्मी के समय में टाइट कपड़े ना पहने हो सके तो कॉटन के ढीले वस्त्र पहने। जिससे पसीना ज्यादा ना आये और फंगल इन्फेक्शन ना फैले। जिन्हें भी खुजली जैसी समस्या हो गयी हो उन्हें सबसे पहले नहाते समय साबुन, शैम्पू का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

इकाना में टी-20 मैच के टिकटों की ऑफलाइन बिक्री आज से

एलोवेरा त्वचा के रोग दूर करने और दाद के लिए आयुर्वेदिक दवा है। एलोवेरा के पत्ते को काट कर इसके जेल को पीस कर उसका रस निकाल ले और दाद खुजली की जगह पर लगाये। इस घरेलू नुस्खे से तुरंत आराम मिलने लगेगा।

तुलसी के पत्तो में कपूर, थाइमोल और यूजेनॉल काफी मात्रा में पाए जाते हैं जिन्हें आम भाषा में कहा जाए तो खुजली का दुश्मन माना जाता हैं। तुलसी के 5-6 पत्ते पीस कर उसका पेस्ट बनाए और उसमे थोडा नारियल तेल मिलाए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper