दिमागी बुखार की रोकथाम के लिए जुलाई में 38 जनपदों में चलेगा अभियान

लखनऊ। प्रदेश में दिमागी बुखार की प्रभारी रोकथाम के लिए विशेष संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़े का शुभारम्भ दो जुलाई से होगा। इस बार यह अभियान पूरे जुलाई माह भर चलेगा। यह अभियान प्रदेश के 38 जनपदों में चलेगा। यह जानकारी स्वास्थ्य महानिदेशक डा. पदमाकर सिंह ने शुक्रवार को स्वास्थ्य भवन में आयोजित प्रेसवार्ता में कही।

पदमाकर सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश के मुताबिक इस अभियान में स्वास्थ्य को 11 अन्य विभाग मद्द कर रहे हैं। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य दिमागी बुखार की रोकथाम करना तथा मरीजों को त्वरित उपचार उपलब्ध कराने के साथ जन जागरूकता फैलाना है।

निदेशक संक्रामक व वेक्टर जनित डा. मिथिलेश चतुर्वेदी ने बताया कि गोरखपुर तथा सिद्धार्थनगर जनपदों के पिपराई तथा उस्का बाजार ब्लाक में रोगियों के त्वरित तथा सुलभ उपचार हेतु टाटा ट्रस्ट पैरा मेडिकल स्टाफ तथा अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त छः मोबाइल मेडिकल यूनिट उपलब्ध करा रहा है।

इसी तरह गोरखपुर तथा महराजगंज जनपदों में दिमागी बुखार के विषय में जनजागरूकता फैलाने के उद्देश्य से प्लान इण्डिया संस्था 1500 ग्रामों में एलईडी युक्त मोबाइल प्रचार वाहनों के माध्यम से व्यापक प्रचार प्रसार हो रहा है। वहीं पाथ संस्था ने बस्ती तथा गोरखपुर मण्डलों के 28 बाल रोग विशेषज्ञों को मास्टर टेªनर के रूप में प्रशिक्षण दिया गया है। इसके अलावा गोरखपुर जनपद की 12 स्टाफ नर्स को भी मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षण कराया गया है।

डा. मिथिलेश चतुर्वेदी ने बताया कि दस्तक 1 अभियान में रोग से बचाव के उपायों पर बल दिया गया था। दस्तक के दूसरे अभियान में इसके साथ रोग के त्वरित उपचार तथा इसके लिए सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं के विषय में बताया जायेगा।

संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़े की उपलब्धियां

प्रदेश में करीब 34 लाख का हुआ टीकाकरण।

पांच लाख से अधिक उथले हैन्डपम्पों का चिन्हीकरण।
चार लाख से अधिक शौचालयों का निर्माण।
लगभग 88 हजार स्कूल रैली।
प्रदेश में 10 हजार से अधिक अति कुपोषित बच्चों का पोषण।
86 हजार स्थानों पर सात लाख से अधिक लोगों को क्लोरीनेशन की शिक्षा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper