दिल्ली में ठंड ने दिखाया कहर, कोहरे से रेल यातायात प्रभावित

नई दिल्ली: शानिवार व रविवार को हुई बारिश के बाद चल रही ठंडी हवाओं ने दिल्लीवासियों को जीना दूभर कर दिया है। हालांकि मंगलवार को जल्द ही धूप निकलने से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिलती दिख रही है जैसे शाम होती है फिर मौसम अपने मिजाज में आ जाता है। दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अगर दिन के अधितकम तापमान की बात करे तो 20 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विभाग दिल्ली सफदरजंग ने अनुसार दिल्ली का बुधवार को न्यूनतम तापमाम 07 डिग्री सेल्सियस तो वहीं अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के साथ सुबह घने कोहरे की संभावना है।

शीतलहर व कोहरे से रेल यातायात पर खासा प्रभाव पड़ा है। ज्यादातर लम्बी दूरी की ट्रेनें घंटो विलम्ब से चल रही हैं, जिससे यात्रियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ट्रेन के इंतजार में रेलवे स्टेशन पर बैठे यात्री ठंड से कपकपाते नजर आ रहे हैं। स्टेशन में यात्रियों को ठंड से बचाने के लिए कोई बंदोबस्त नहीं किए गए हैं। दिल्ली आने-जाने वाली 14 ट्रेनें कोहरे के चलते देरी से चल रही हैं।

इससे पहले सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक 20.1 जबकि न्यूनतम सामान्य स्तर पर 7.1 दर्ज किया गया। नमी का स्तर 66 से 100 फीसद दर्ज किया गया। कई क्षेत्रों में घना कोहरा छाया रहा। एयरपोर्ट के आसपास दृश्यता शून्य तक पहुंच गई। फिलहाल, कोहरे से राहत मिलने की संभावना नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार, कोहरे का असर सुबह करीब 10 से 11 बजे तक जनजीवन को प्रभावित कर सकता है।

एयरपोर्ट मौसम विभाग के मुताबिक, आइजीआइ एयरपोर्ट पर सोमवार की सुबह सामान्य दृश्यता का स्तर 50 मीटर था, जबकि रनवे पर कुछ स्थान पर दृश्यता 75 से 150 मीटर तक बनी हुई थी। एयरपोर्ट अधिकारियों के मुताबिक, इस दौरान रनवे पर तकनीक की मदद से विमानों का नियमित संचालन किया जाता रहा। लिहाजा, दिल्ली के मौसम के कारण न किसी विमान को रदद किया गया और न ही किसी को डायवर्ट करना पड़ा।

दिल्ली में ठंड को देखते हुए दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने अनधिकृत व गैर कानूनी रिहायशी प्रॉपर्टी को तोड़ने के अभियान को15 दिनों तक स्थगित कर दिया है। डीडीए के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में इन दिनों कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। ऐसे में प्राधिकरण के अधिकार क्षेत्र में आने वाली अनधिकृत व गैर कानूनी जगहों पर रहने वाले लोगों को सर्दी से बचाने के लिए अभियान नहीं चलाया जायेगा । इसमें झुग्गी-झोपड़ी भी शामिल हैं।उल्लेखनीय है कि डीडीए यह अभियान सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में चला रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper