दिल्ली में यूपी का दम

दिल्ली के विधानसभा चुनावों में देश के सबसे बड़े सूबे यूपी का भी डंका बजा। यूपी के मूल निवासी रहे कई आप नेताओं ने जीत दर्ज की।

मनीष सिसौदिया : पटपडग़ंज सीट से लगातार तीसरी बार विधायक चुने गए दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया मूलत: हापुड़ के रहने वाले हैं। सिसौदिया का जन्म हापुड़ के धौलाना स्थित फगौता गांव में हुआ था।

दिलीप पांडेय : दिल्ली के तीमारपुर विधानसभा से जीत दर्ज करने वाले दिलीप पांडेय गाजीपुर जिले के जामनिया के रहने वाले हैं। 1 अक्टूबर, 1980 को जन्मे दिलीप हांगकांग में एक आईटी कंपनी में नौकरी करते थे। 2011 में वह नौकरी से इस्तीफा देकर लौट आए और भ्रष्टाचार के खिलाफ अन्ना आंदोलन में शामिल हो गए। यहीं से उन्हें केजरीवाल का साथ मिला।

अखिलेश पति त्रिपाठी : मॉडल टाउन से जीते आप विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी ने जीत की हैट्रिक लगाई है। अखिलेश मूलत: संत कबीरनगर के रहने वाले हैं। 8 साल पहले वह दिल्ली में आईएएस की तैयारी करने गए थे, लेकिन उन्हें राजनीति रास आ गई।

गोपाल राय : बाबरपुर विधानसभा से विधायक चुने गए गोपाल राय मऊ जिले के गोबरीडीह के रहने वाले हैं। गोपाल राय अन्ना आंदोलन के दौरान अरविंद केजरीवाल के संपर्क में आए थे। 2015 में भी वह जीत चुके हैं।
रोहित महरौलिया : त्रिलोकपुरी से आप के टिकट पर चुने गए रोहित महरौलिया बुलंदशहर के सिकंदराबाद के रहने वाले हैं। झारखंडी मोहल्ले में रहने वाले रोहित ने गायिकी में भी खूब नाम कमाया है।

अमानतुल्लाह खान : ओखला से लगातार दूसरी बार जीतने वाले अमानतुल्लाह खान मेरठ में परीक्षितगढ़ क्षेत्र के अगवानपुर गांव के रहने वाले हैं। अमानतुल्लाह के पिता वलीउल्ला खान 35 वर्ष पूर्व दिल्ली शिफ्ट हो गए थे और वहीं सिलाई का काम करते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper