दिल्ली में साल का सबसे ठंडा दिन, 5 डिग्री रहा तापमान

नई दिल्ली: नए साल की शुरुआत से ही सर्दी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। तापमान में गिरावट व कोहरे से पूरा उत्तर भारत ठिठुर रहा है। सर्दी का आलम यह है कि बृहस्पतिवार इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा, जब न्यूनतम तापमान तापमान 5 डिग्री पहुंच गया। जबकि अधिकतम तापमान 20.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पहले सबसे ठंडा दिन 1 जनवरी को रहा था जब न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री दर्ज किया गया था। सर्दी से दिल्ली में एक व्यक्ति की मौत होने का समाचार है।

मौसम विभाग के अनुसार बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 1 डिग्री अधिक 20.3 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री कम 5.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली में रिज क्षेत्र सबसे ठंडा रहा। यहां अधिकतम तापमान 16.9 व न्यूनतम तापमान सबसे कम 4.1 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं मुंगेशपुर में 14.3 डिग्री व न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस रहा। कोहरे के कारण सुबह साढे़ पांच बजे दृश्यता 300 मीटर थी जो सुबह साढे़ आठ बजे थोड़े सुधार के साथ 500 मीटर दर्ज की गई। विभाग ने संभावना जताई कि फिलहाल पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, चंडीगढ़ में ठंड से राहत नहीं मिलेगी।

इन इलाकों में सर्द दिन व कहीं-कहीं अति सर्द दिन रहने की अनुमान हैं। वहीं दिल्ली में आसमान साफ रहेगा और अगले 24 घंटे में घना कोहरा पड़ने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 5 डिग्री के आसपास ही बने रहने का अनुमान है। दिल्ली के कनॉट प्लेस में एक व्यक्ति की सर्दी से मौत होने का मामला सामने आया है। व्यक्ति का शव शंकर मार्केट में पड़ा हुआ था। सर्दी की वजह से मृतक के हाथ-पैर बुरी तरह अकड़े हुए थे। हालांकि बृहस्पतिवार देर शाम तक मृतक की पहचान नहीं हो पाई थी। नई दिल्ली जिले की बाराखंभा थाना पुलिस मामले की जांच कर रही है।

नई दिल्ली जिला पुलिस अधिकारियों के अनुसार सुबह करीब साढ़े नौ बजे पुलिस को सूचना मिली थी कि एक व्यक्ति मृत हालत में शंकर मार्केट में पड़ा हुआ है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए राममनोहर लोहिया अस्पताल में रखवा दिया है। शुरुआती जांच में ही पता लगा है कि व्यक्ति की मौत सर्दी से हुई है। उसके शरीर पर ज्यादा कपड़े नहीं थे। उसके हाथ-पैर अकड़े हुए थे। नई दिल्ली जिला पुलिस अधिकारियों के अनुसार कनॉट प्लेस में सर्दी से मौत का ये शायद पहला मामला है। मृतक की पहचान करने की कोशिश की जा रही है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper