दिल्ली-यूपी-बिहार सहित 16 राज्यों में तेज बारिश की चेतावनी

नई दिल्ली: भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार सहित 16 राज्यों के कुछ इलाकों में गुरुवार और शुक्रवार को तेज बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग द्वारा 26 अगस्त तक के लिये जारी बारिश संबंधी पूर्वानुमान के मुताबिक उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में गुरुवार को तेज बारिश की आशंका व्यक्त की है।

विभाग ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल तथा सिक्किम के कुछ इलाकों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है। इस दिन उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, असम और मेघालय के कुछ इलाकों में तेज बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने इन इलाकों में आगामी 26 अगस्त तक भारी से भारी बारिश होने के पूर्वानुमान के आधार पर चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने 26 अगस्त तक बारिश की संभावना है। इस दौरान उत्तर बिहार के कई जिलों में बारिश की संभावना बन रही है। कुछ दिनों से बारिश नहीं होने से सूखे की स्थिति बनी हुई है।

अगर बारिश होती है तो किसानों के लिए यह बरदान साबित हो सकती है। पूर्वानुमान के अवधि में अधिकतम तापमान 33-35 डिग्री व न्यूनतम तापमान 26-29 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है। इस दौरान 10 किमी की रफ्तार से पुरवा हवा चलने का अनुमान है। सुबह के समय आद्र्रता 90-95 प्रतिशत व दोपहर में 60-90 प्रतिशत रहने की संभावना है। झारखंड में अच्छी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। 24 अगस्त से राज्य के सभी हिस्सों में अच्छी बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है। राज्य में 48 घंटों के बाद मानसून सक्रिय होगा। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के हर हिस्से में बारिश हुई। इससे मानसून की स्थिति में मामूली सुधार हुआ। लेकिन मंगलवार को राजधानी समेत अन्य जिलों के ऊपर से घने बादल छट गए। धूप निकल आई।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 24 अगस्त से पूरे राज्य में अच्छी बारिश होने के आसार हैं। मध्यप्रदेश के ऊपर गहरे निम्न दबाव क्षेत्र बने हुए हैं। इस सिस्टम से होकर मानसून ट्रफ (निम्न दाब क्षेत्र) झारखंड के दक्षिण में उड़ीसा के झारसुगड़ा से होकर बंगाल की खाड़ी तक गुजर रहा है। यह अनुपगढ़ से लेकर एमपी के ऊपर कायम निम्न दबाव क्षेत्र के केन्द्र से होकर छत्तीसगढ़ और ओडिशा से बंगाल की खाड़ी तक कायम हैं। इससे झारखंड में हल्के बादल छाए रहेंगे। राज्य में मानसून कमजोर रहा है। पूरे राज्य में सामान्य से कम बारिश हुई है। अब तक केवल 72 फीसदी बारिश हुई है। इससे खरीफ का रोपा भी प्रभावित है। राज्य में एक जून से लेकर अब तक 185 मिमी कम बारिश दर्ज की है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper