दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों में आज बारिश के आसार

नई दिल्ली: छिटपुट बारिश और गरज के साथ बौछारों के कारण उत्तर भारत में कई स्थानों पर सामान्य से कम तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 4-5 दिनों तक लू चलने का अनुमान नहीं है और तापमान में भी ज्यादा बढ़ोतरी नहीं होगी. यानी लोगों को गर्मी से राहत रहेगी. राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को हुई बारिश से मौसम सुहावना हो गया और शहर में तेज एवं ठंडी हवाएं चलीं, जिसके बाद तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के नीचे लुढ़क गया. दिल्ली में रविवार शाम 5:30 बजे तक 5.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की और अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस नीचे था.

दिल्ली में आज हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने कहा कि सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और 30 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं चलने की संभावना है. वहीं, कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हो सकती है. यहां अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है. आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक अधिकतम तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस बढ़ सकता है लेकिन यह 10 जून तक 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहेगा. श्रीवास्तव ने कहा कि इसके बाद, बंगाल की खाड़ी में संभवत: कम दबाव वाला क्षेत्र बनने के चलते नमीयुक्त पुरवाई हवा चलने से दिल्ली-एनसीआर में 12 और 13 जून को बारिश होगी. 13 जून को आंधी आने की भी संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली, बिहार, झारखंड, हरियाणा, ओडिशा और पंजाब में हल्की बारिश का अनुमान है. वहीं कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्य प्रदेश, केरल और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश के आसार हैं. राजस्थान के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटे के दौरान बारिश होने से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई. रविवार को बीकानेर में अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य के अधिकतर हिस्सों में न्यनूतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस से लेकर 24.9 डिग्री के बीच दर्ज किया गया.

विभाग ने आगामी 24 घंटे के दौरान बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, अजमेर, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, करौली, सवाईमाधोपुर, दौसा, सिरौही, उदयपुर में कहीं-कहीं तेज हवाएं चलने का अनुमान है.हरियाणा और पंजाब में शनिवार रात और रविवार सुबह कहीं-कहीं बारिश होने के बाद अधिकतम तापमान सामान्य से 7 से 12 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 7 डिग्री कम है.

उत्तर प्रदेश के विभिन्न स्थानों में रविवार को कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई और गरज के साथ छींटे पड़े. लखनऊ में अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. झांसी में राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. झांसी में 39.3, आगरा में 38.1, हरदोई में 37.5, इलाहाबाद एवं कानपुर में 37.3 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर मंगलवार तक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना के साथ पश्चिम बंगाल, ओडिशा, सिक्किम तथा पूर्वोत्तर के राज्यों के कुछ हिस्सों में मानसून 11-12 जून तक आगे बढ़ सकता है.

कोलकाता और दक्षिण बंगाल के अनेक जिलों में रविवार दोपहर बाद मध्यम स्तर की बारिश हुई जिससे तेज गर्मी से राहत मिली. क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर तापमान 37 से 40 डिग्री सेल्सियस तक बना हुआ था. बारिश के कारण शहर के कुछ हिस्सों में जलभराव की स्थिति बन गई. मौसम वैज्ञानिकों का पूर्वानुमान है कि दक्षिण बंगाल के जिलों में कुछ स्थानों पर अगले 3 दिन गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं जिसके बाद राज्य के अनेक स्थानों पर बारिश की संभावना है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper