दिव्यांगों को घर से ही मतदान की सुविधा की तैयारी में जुटा चुनाव आयोग

नई दिल्ली: चुनाव आयोग दिव्यांग जनों को अपना मत देने के लिए होने वाली परेशानियों से निजात दिलवाने में जुट गया है। आयोग चाहता है कि शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्तियों के मतदान केंद्रों तक आने और फिर लाइन में लगकर वोट डालने जैसी परेशानियां से बचाने के लिए उन्हें घर पर मत देने की सुविधा मुहैया कराई जाए।

उल्लेखनीय है कि मतदान केंद्र तक जाने में दिव्यांगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है जिससे मतदान में उनकी भागीदारी पर भी असर पड़ता है। आयोग की इस मसले पर हुई बैठक में विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े विशेषज्ञों से सलाह ली गई जिनमें राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधि, सरकार के मंत्री, दिव्यांग विशेषज्ञ और सिविल सोसाइटी संस्थाओं के प्रतिनिधि भी शामिल थे। बैठक में दिव्यांगजनों के मतदान के लिए कई विकल्पों पर विचार-विमर्श किया गया।

इसके तहत आयोग ऐसी व्यवस्था पर विचार कर रहा है जिसके तहत दिव्यांग वोटर घर से ही मतदान कर सकें और उन्हें बूथ तक जाने के लिए किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। आयोग पोस्टल वोट, मोबाइल पोलिंग स्टेशन और आने-जाने के लिए ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था करने जैसे उपायों के अलावा दिव्यांगों को जल्दी और सबसे पहले मतदान की सुविधा दी जाए। साथ ही, वृद्धाश्रम में बूथ बनाए जाएंगे ताकि वहां रहने वाले दिव्यांग भी आसानी से मतदान कर सकें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper