दुनिया का पहला खुद सेनेटाइज होने वाला मास्क, आपके फ़ोन से हो जाएगा कनेक्ट

नई दिल्ली: अभी तक तक सिर्फ प्रदूषण को रोकने के लिए डिज़ाइन किए गया मास्क आज के समय में कोरोना वायरस प्रकोप के कारण जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन गया हैं। इसलिए अब इसके साथ नए-नए प्रयोग किए जा रहे हैं। पहले बाजार में एन -95 मास्क की मांग थी, फिर रुई या खादी से बने मास्क की मांग बढ़ी, फिर अवसरों पर कपड़े के अनुसार वाले मास्क की मांग बढ़ी और अब तो भारत में कुछ लोगों ने शुद्ध सोने से बने मास्क बनवा कर मास्क के व्यापार में एक कदम आगे बढ़ाया।.

इस बीच, मिशिगन स्थित रेडक्लिफ मेडिकल डिवाइसेस ने एक पारदर्शी मास्क विकसित किया है। इसका नाम लीफ है। यह दुनिया का पहला पारदर्शी मास्क है, जिसे FDA ने मंजूरी दी है। यह मुखौटा स्वचालित रूप से सेनेटाइज हो जाता है। इसका उपयोग 3 वर्ष से अधिक उम्र के लोग कर सकते हैं। मास्क की कीमत 3673 रुपये से शुरू होती है।

मास्क की विशेषताएं :-

बैटरी चालित इस मास्क में अंदर की तरफ एक एंटी-फॉग लेयर होता है, जिससे मास्क हमेशा साफ दिखता है।
ये मास्क तीन रूपों में आते हैं। लीफ यूवी और लीफ प्रो में एक यूवी-सी लाइट फ़िल्टर भी होता है, जो कीटाणुओं को मारता है, जिसका अर्थ है कि मास्क स्वचालित रूप से सेनेटाइज हो जाता है।
इसकी एंटी-माइक्रोबियल और पानी प्रतिरोधी परत के कारण यह 99.9 प्रतिशत कीटाणुओं को नष्ट करने में सक्षम है।
इसमें कार्बन फिल्टर भी है। यह हेड स्ट्रैप और ईयर स्ट्रैप दोनों विकल्पों में उपलब्ध है।
निकास और सेवन वाल्व का रंग भी अपने पसंद से चुना जा सकता है। मास्क को एंड्रॉइड या आईओएस फोन से जोड़कर वायुमंडल में वायु की गुणवत्ता और वेंटिलेशन को भी नियंत्रित किया जा सकता है।
इसका उपयोग 3 वर्ष से ऊपर के सभी लोग कर सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper