दुनिया के लिए मिसाल हैं बॉलीवुड की ये सिंगल मदर्स, पति के बिना अकेले उठा रहीं बच्चों की परवरिश की जिम्मेदारी !

मुंबई: पूरी दुनिया में 8 मार्च को यानी आज महिला दिवस मनाया जा रहा है। हर रिश्ते में महिलाओं की खास भूमिका होती है। मां का रिश्ता तो अनमोल ही होता है। बॉलीवुड में जितनी भी सेलिब्रिटीज सिंगल मदर हैं, वो वाकई में बाकी सभी महिलाओं के लिए एक रोल मॉडल हैं। आज हम आपको ऐसी ही सिंगल मदर्स के बारे में बता रहे हैं।

अभिनेत्री सुष्मिता सेन की दो बेटियां हैं, लेकिन पति नहीं। बता दें कि सुष्मिता ने अभी तक शादी नहीं की है। उन्होंने 25 साल की उम्र में पहली बेटी रेनी को गोद लिया था। दस साल बाद 2010 में उन्होंने दूसरी बेटी अलीशा को गोद लिया। वे दोनों बेटियों की अकेले ही परवरिश कर रही हैं।कपूर खानदान की बड़ी बेटी करिश्मा कपूर को कौन नहीं जानता है। करिश्मा ने बिजनेसमैन संजय कपूर से शादी की थी, लेकिन आपसी मतभेदों के कारण यह रिश्ता नहीं चल पाया। अलग होने के बाद करिश्मा अपने दोनों बच्चों की अकेले ही परवरिश कर रही हैं। कई बार करिश्मा और उनके बच्चों की तस्वीरे मीडिया के कैमरे में कैद होती रहती हैं।

कोंकणा सेन अभिनेत्री कोंकणा सेन की शादी ज्यादा दिनों तक नहीं चली। उन्होंने अभिनेता रणवीर शौरी से शादी की थी। कोंकणा अपने बेटे की अच्छे से परवरिश कर रही हैं। शादी के कुछ ही दिनों उन्होंने अपनी प्रेगनेंसी की जानकारी शेयर की थी, लेकिन सच यही था कि कोंकणा सात फेरे लेने से पहले ही प्रेगनेंट हो चुकी थीं। रणवीर शौरी से अलग होने के बाद कोंकणा ने बेटे के पालन-पोषण के लिए फिल्मों से ब्रेक ले लिया था।अभिनेत्री रवीना टंडन ने 2004 में अनिल ठडानी से शादी की थी, लेकिन वो इससे पहले ही दो बेटियों को गोद ले चुकी थीं। उनकी बेटियों का नाम पूजा और छाया है। बता दें कि हाल ही में बड़ी बेटी छाया की शादी रवीना ने करवाई है। रवीना अब 4 बच्चों की मां हैं।

पूर्व मिस इंडिया पूनम ढिल्लन ने फिल्म निर्माता अशोक ठकेरिया से शादी की थी। शादी के बाद उनके दो बच्चे हुए। शादी एक वक्त के बाद टूट गई। अब वह खुद अपने दम पर दोनों बच्चों का लालन-पालन कर रही हैं और सिंगल मदर होने की मिसाल पेश कर चुकी हैं।

नीना गुप्ता का अफेयर वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स से चला था, लेकिन ये अफेयर शादी में तब्दील नहीं हो सका और वो इस दौरान गर्भवती हो गई थीं। नीना ने बिना किसी की मदद के सिंगल मदर बनकर मसाबा की परवरिश की। आज मसाबा का नाम बड़े डिजाइनर्स की लिस्ट में शुमार है।

सैफ अली खान की पूर्व पत्नी अमृता सिंह के दो बच्चे हैं। सैफ से अलग होने के बाद अपने दोनों बच्चों सारा अली खान और इब्राहिम की परवरिश वो अकेले ही करती रहीं। अपने बच्चों के लिए उन्होंने फिल्मों में काम से भी ब्रेक ले लिया था। अब अमृता की बेटी सारा अली खान का बॉलीवुड में सिक्का चल रहा है।

Source :- Amar Ujala

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper