दुनिया में पहली बार हुआ ऐसा, मच्छर नहीं शारीरिक संबंध बनाने से हुआ डेंगू

नई दिल्ली: अभी तक हम यही जानते हैं कि डेंगू सिर्फ मच्छर के काटने से फैलता है। साइंस तो यही कहती है, लेकिन दुनिया में पहली बार एक ऐसा मामला सामने आया है जिसने डेंगू से जुड़े पुराने सभी दावों को खोखला साबित कर दिया है। जी हां, हम बात कर रहे हैं यूरोपियन देश स्पेन की, जहां एक मरीज को मच्छर के काटने से नहीं, बल्कि यौन संबंध बनाने से डेंगू हो गया है।

स्पेन की हेल्थ ऑथॉरिटीज ने जांच के बाद ये दावा किया है कि इस व्यक्ति को शारीरिक संबंध बनाने की वजह से ही डेंगू हुआ है। बता दें कि यह दुनिया में इकलौता ऐसा केस है जब किसी व्यक्ति को यौन सम्बन्ध की वजह से डेंगू हुआ है। मैड्रिड (स्पेन) में रहने वाले 41 साल के इस शख्स का भी कहना है कि मेल पार्टनर संग यौन सम्बन्ध की वजह से ही उसे डेंगू हुआ है।

मैड्रिड की जिला पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट की प्रमुख सुजाना जीमेंज का कहना है कि मेल पार्टनर अपने क्यूबा ट्रिप के दौरान डेंगू की चपेट में आया था। वहां उसे मच्छर ने काट लिया जिसके बाद उसे डेंगू हो गया था। पहले से डेंगू पीड़ित व्यक्ति जैसे ही अपने मेल पार्टनर के साथ संपर्क में आया, उसे भी डेंगू हो गया। सुजाना के अनुसार इन दोनों लोगों में एक जैसे लक्षण देखने को मिल रहे थे। इसके बाद डॉक्टर्स ने दोनों व्यक्तियों के स्पर्म की जांच की तो पता लगा कि दोनों के शरीर में मौजूद वायरस एक ही था जो क्यूबा में डेंगू की वजह बना हुआ है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper