दूध से चेहरे पर कैसे निखार ला सकते है, आइए जानते हैं

दूध में कई तरह के गुण होते हैं। ये आपकी सेहत के साथ-साथ आपके बदन को भी निखारता है। ऐसे ही अपनी सुंदरता में निखार लाने के लिए महिलाएं कई चीजों और सौंदर्य प्रसाधनों का सहारा लेती हैं लेकिन उन सब को छोड़कर आप घरेलू तरीके भी अपना सकती हैं और उनमे से ही एक है दूध, जिसके बारे में आपको जानकारी देने जा रहे हैं।
चेहरे पर मुंहासों की समस्या हो या झुर्रियां की या फिर दाग-धब्बे, दूध और शहद जैसे घरेलू उपाय की मदद से यह धीरे-धीरे गायब होने लगते हैं और चेहरे पर निखार आने लगता है। अगर आपको विश्वास नहीं हो रहा है कि आप दूध से चेहरे पर कैसे निखार ला सकते है, आइए जानते हैं-
शहद और दूध क्लींजर
चेहरे में छिपी गंदगी या मैल को साफ करने के लिये दूध में शहद को मिलाकर लगाए क्योंकि शहद त्वचा के लिए टॉनिक का काम करता है। जिसे खाने से और लगाने से स्किन ग्लो करने लगती है। स्किन को गोरा बनाने के लिए एक छोटे चम्मच में शहद लेकर दूध के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाए और 10 मिनट तक लगे रहने दे। इसके बाद चेहरे पर से इसे पानी से धोने के बाद आप खुद ही महसूस करने लगेंगी।
रंग में निखार और मुलायम त्वचा
दूध को पूरे शरीर पर मलने से त्वचा मुलायम होती है और निखार आता है। 2 चम्मच दूध की मलाई में एक चम्मच शहद मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाए। इससे त्वचा की खुश्की कम होती है। दूध और गुलाब जल मिलाकर पूरे शरीर पर मालिश करने से त्वचा का रंग धीरे-धीरे निखरना शुरू हो जाता है।
झुर्रियां दूर करे
चेहरे की झुर्रियां दूर करने में भी दूध बहुत लाभदायक है। 2 चम्मच शहद में 3-4 चम्मच दूध की मलाई मिला लें व इसे चेहरे पर अप्लाई करें। इसके इस्तेमाल से चेहरे की झुर्रियां कम होने लगेंगी।
होंठों को बनाए सॉफ्ट और गुलाबी
होंठ अगर काले हो गए हों तो दूध को होठों पर लगाने से कालापन दूर होता है। अगर आपके होंठ फट गए हैं तो रात को सोने से पहले एक बूंद गुलाबजल और एक बूंद नींबू का रस दूध की मलाई में मिलाकर लगा लें। सुबह आपके होंठ सॉफ्ट और गुलाबी होंगे।
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper