देशद्रोह का आरोपी शरजील इमाम जहानाबाद से गिरफ्तार

जहानाबाद: शाहीन बाग में चल रहे प्रदर्शन के सूत्रधार शरजील इमाम को गिरफ्तार कर लिया गया है. दिल्ली पुलिस ने बिहार के जहानाबाद से शरजील इमाम को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने शरजली इमाम पर पुलिस ने देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया था. जहानाबाद के काको थाना क्षेत्र से गिरफ्तारी हुई है.

शरजील इमाम को लेकर कई विवादित वीडियो वायरल हैं. जो वीडियो सबसे ज्यादा वायरल है उसमें वो पूर्वोत्तर के राज्यों, खासकर असम को शेष भारत से अलग (कम से कम एक महीने के लिए) करने की बात कर रहा है. इस विवादित भाषण के बाद से ही शरजील इमाम फरार चल रहा था. उसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस लगातार अलग-अलग राज्यों में छापेमारी अभियान चला रही थी.

नीतीश कुमार का बयान

शरजील इमाम की गिरफ्तारी पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जो राष्ट्रहित में न हो वैसा कोई भी काम किसी को नहीं करना चाहिए. सीएम नीतीश ने कहा, ”किसी को भी ऐसा कुछ नहीं करना चाहिए जो राष्ट्र के हित में न हो. आरोप और गिरफ्तारी, अदालत मामले पर फैसला करेगी.”

शरजील इमाम के खिलाफ कई केस दर्ज

इमाम के खिलाफ दिल्ली पुलिस द्वारा रविवार को भारतीय दंड संहिता की धारा 124 ए, 153 ए और 505 के तहत मामला दर्ज किया गया था. इसके अलावा उसके खिलाफ 16 जनवरी को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में दिए गए एक भाषण को लेकर शनिवार को देशद्रोह का मामला दर्ज किया. असम पुलिस ने भी शरजील के भाषणों को लेकर उसके खिलाफ आतंकवाद रोधी कानून यूएपीए के तहत एक मामला दर्ज किया.

कौन है शरजील इमाम?

शरजील इमाम ने आईआईटी मुंबई से पढ़ाई की है और इस वक़्त जेएनयू का रिसर्च स्कॉलर है. बिहार के जहानाबाद जिले का रहने वाला है. माना जाता है कि सीएए के खिलाफ शाहीन बाग के आंदोलन को शुरुआती दिनों में मजबूत दिशा देने में उसकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper